दिल्ली सरकार के बस लेन प्रवर्तन वाहनों में अब मोटरसाइकिल भी शामिल |

दिल्ली सरकार के बस लेन प्रवर्तन वाहनों में अब मोटरसाइकिल भी शामिल

दिल्ली सरकार के बस लेन प्रवर्तन वाहनों में अब मोटरसाइकिल भी शामिल

: , November 29, 2022 / 08:05 PM IST

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली सरकार ने बस लेन से संबंधित नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए तैनात वाहनों में अब मोटरसाइकिल को भी शामिल कर दिया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मोटरसाइकिल संकरी सड़कों से भी आसानी से गुजर सकेंगी।

इससे पहले, इस अभियान के लिए केवल इनोवा कार का इस्तेमाल किया जाता था। हालांकि, उन्हें तंग सड़कों से गुजरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

केजरीवाल ने मंगलवार को 66 प्रवर्तन वाहनों को हरी झंडी दी, जिनमें 36 मोटरसाइकिल और 30 इनोवा कार शामिल हैं। इसके अलावा, उन्होंने सीएनजी से चलने वाली 50 नयी ‘लो-फ्लोर’ क्लस्टर बस को भी हरी झंडी दिखाई।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘पहली बार मोटरसाइकिल को शामिल किया गया है। इन वाहनों का इस्तेमाल मुख्य रूप से लेन पर नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा। हमने पहले देखा है कि इनोवा को नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए संकरी सड़कों से गुजरने में मुश्किल होती है। मोटरसाइकिल इस समस्या का समाधान कर देंगी और सुनिश्चित करेंगी कि लेन संबंधी नियम प्रभावशाली तरीके से लागू हों।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने अप्रैल में लेन प्रवर्तन की शुरुआत की थी और इस कदम के सकारात्मक परिणाम मिले हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को अब अपनी लेन में वाहन चलाने की आदत हो गई है और वे खुद ही नियमों का पालन कर रहे हैं। अब वह समय दूर नहीं, जब दिल्ली की यातायात प्रणाली किसी विकसित देश के शहरों से बेहतर होगी।’’

सायरन से लैस इन प्रवर्तन वाहनों को बस की आवाजाही में खलल न डालने को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए प्रमुख हिस्सों पर तैनात किया जाएगा।

इसी के साथ दिल्ली में तैनात प्रवर्तन वाहनों की कुल संख्या 120 हो जाएगी, जिनमें 84 चौपहिया और 36 दोपहिया वाहन शामिल हैं।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि प्रवर्तन वाहन बस लेन पर अतिक्रमण और अन्य वाहनों को खड़ा करने से रोकने में मदद करेंगे।

भाषा

सिम्मी पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)