मेरे प्रतिद्वंद्वी चंदोलिया प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं: उदित राज |

मेरे प्रतिद्वंद्वी चंदोलिया प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं: उदित राज

मेरे प्रतिद्वंद्वी चंदोलिया प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं: उदित राज

:   Modified Date:  May 11, 2024 / 08:52 PM IST, Published Date : May 11, 2024/8:52 pm IST

(नितिन रावत)

नयी दिल्ली, 10 मई (भाषा) उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) के उम्मीदवार एवं पूर्व सांसद उदित राज ने दावा किया है कि उन्होंने इस सीट से बतौर सांसद अपने पिछले कार्यकाल में काम किया था और इस बार चुनाव जीतने पर भी वह कार्य करेंगे जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी योगेन्द्र चंदोलिया केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर वोट मांग रहे है।

राज ने दावा किया कि जब वह 2014 से 2019 के बीच सांसद थे, तब उन्हें एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ने दो साल के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ सांसदों में से एक घोषित किया था।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे संसदीय क्षेत्र में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो मुझसे मिला हो और मैंने उसकी मदद करने का प्रयास न किया हो। मैंने सबकी मदद की। बमुश्किल ही कोई ऐसा सांसद होगा जो पांच साल तक जनता दरबार लगाता रहा हो।’’

राज ने मुंडका, किरारी और नरेला जैसे उन इलाकों में जाम की समस्या का जिक्र किया जहां रेलवे फाटक हैं। उन्होंने कहा कि इन इलाकों में ओवर ब्रिज बनवाना और नरेला तक मेट्रो लाइन की व्यवस्था करना उनकी प्राथमिकता होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं सांसद था तो मैंने संसद में यह मुद्दा उठाया था कि मेट्रो लाइन का बवाना और कुतुबगढ़ तक विस्तार किया जाना चाहिए। हमें इसके लिए भी लड़ने की जरूरत है। निर्वाचन क्षेत्र में उचित जल निकासी व्यवस्था, सड़कें और गलियों की मरम्मत भी मेरी प्राथमिकताएं हैं।’’

राज ने कहा, ‘‘बवाना, बादली और मुंडका में कई औद्योगिक क्षेत्र हैं। इन क्षेत्रों में पर्याप्त बिजली और माहौल उपलब्ध कराना भी हमारी प्राथमिकता रहेगा।’’

उत्तर पश्चिम दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 25,67,423 (13,83,711 पुरुष और 11,83,450 महिला मतदाता) है।

राज ने कहा कि किरारी में ज्यादातर पूर्वांचल क्षेत्र से आने वाले लोग रहते हैं और यह क्षेत्र आमतौर पर पानी से भरा रहता है क्योंकि वहां जल निकासी की कोई उचित व्यवस्था नहीं है और इस समस्या को दूर करना भी उनकी प्राथमिकताओं में से एक होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि दोनों के पांच साल देखें और जो बेहतर हो उसे वोट दें। मेरे प्रतिद्वंद्वी मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं। हमने काम किया है और हम फिर से काम करेंगे।’’

उन्होंने दावा किया कि पार्टी को जमीनी स्तर के कार्यकर्ता का समर्थन भी मिलना शुरू हो गया है।

राज ने 2014 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट जीती थी जबकि 2019 में भाजपा उम्मीदवार हंस राज हंस ने इस सीट पर जीत हासिल की थी। राज 2019 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे। वह इस बार भाजपा उम्मीदवार योगेन्द्र चंदोलिया के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

दिल्ली की सात लोकसभा सीट के लिए छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा।

भाषा सिम्मी पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)