सरकार की तरफ से अब विज्ञान, प्रौद्योगिकी व नवोन्मेष में दिए जाएंगे राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार |

सरकार की तरफ से अब विज्ञान, प्रौद्योगिकी व नवोन्मेष में दिए जाएंगे राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार

सरकार की तरफ से अब विज्ञान, प्रौद्योगिकी व नवोन्मेष में दिए जाएंगे राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार

:   Modified Date:  September 21, 2023 / 03:41 PM IST, Published Date : September 21, 2023/3:41 pm IST

नयी दिल्ली, 21 सितंबर (भाषा) केंद्र ने बृहस्पतिवार को विभिन्न विज्ञान विभागों द्वारा लगभग 300 पुरस्कारों को रद्द किए जाने की घोषणा करते हुए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में नए राष्ट्रीय पुरस्कार दिए जाने की जानकारी दी जिन्हें ‘राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार’ कहा जाएगा।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक होगा, जो चार श्रेणियों – विज्ञान रत्न, विज्ञान श्री, विज्ञान युवा-शांति स्वरूप भटनागर और विज्ञान टीम – में दिया जाएगा।

सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार की अध्यक्षता वाली एक समिति द्वारा 13 विषय क्षेत्रों में वैज्ञानिकों का चयन किया जाएगा।

इसमें कहा गया है, “विदेश में रहने वाले भारतीय समुदायों या समाज को लाभ पहुंचाने वाले असाधारण योगदान वाले भारतीय मूल के लोग भी पुरस्कार के लिए पात्र होंगे।”

‘विज्ञान रत्न’ पुरस्कार विज्ञान और प्रौद्योगिकी के किसी भी क्षेत्र में जीवनकाल की उपलब्धियों और योगदान को मान्यता देगा जबकि ‘विज्ञान श्री’ विशिष्ट योगदान को स्वीकार करेगा।

सभी पुरस्कारों में एक प्रशस्ति पत्र और एक पदक दिया जाएगा।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा 1958 से सात क्षेत्रों में दिए जाने वाले शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार अब विज्ञान और प्रौद्योगिकी के किसी भी क्षेत्र में असाधारण योगदान के लिए 45 वर्ष की आयु तक के युवा वैज्ञानिकों को 13 श्रेणियों में दिए जाएंगे।

‘विज्ञान टीम’ पुरस्कार उस टीम को दिया जाएगा जिसमें तीन या अधिक वैज्ञानिक/शोधकर्ता/नवप्रवर्तक शामिल होंगे जिन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के किसी भी क्षेत्र में एक टीम में काम करते हुए असाधारण योगदान दिया हो।

राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार भारत में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक होगा।

पुरस्कार भौतिकी, रसायन विज्ञान, जैविक विज्ञान, गणित और कंप्यूटर विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, चिकित्सा, इंजीनियरिंग विज्ञान, कृषि विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी, तथा अन्य विषयों में दिए जाएंगे।

नामांकन हर साल 14 जनवरी से 28 फरवरी तक आमंत्रित किए जाएंगे।

पुरस्कारों की घोषणा 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर की जाएगी और 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर इन्हें प्रदान किया जाएगा।

भाषा प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)