नौटियाल ने 'ओमीक्रॉन' को दूर रखने के लिए उत्तराखंड सरकार को दिये पांच सुझाव |

नौटियाल ने ‘ओमीक्रॉन’ को दूर रखने के लिए उत्तराखंड सरकार को दिये पांच सुझाव

नौटियाल ने 'ओमीक्रॉन' को दूर रखने के लिए उत्तराखंड सरकार को दिये पांच सुझाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : November 29, 2021/7:18 pm IST

देहरादून, 29 नवंबर (भाषा) विभिन्न देशों में कोविड के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ के मामले मिलने के मददेनजर सामाजिक कार्यकर्ता अनूप नौटियाल ने सोमवार को राज्य सरकार को स्थिति से निपटने के लिए पांच उपाय सुझाए ।

नौटियाल द्वारा सुझाए गए उपायों में प्रदेश की पूरी आबादी का जल्द से जल्द कोविड रोधी टीकाकरण करना, जांच में तेजी लानी, संपर्कों की तलाश फिर शुरू करना, सीमाओं पर कडी निगरानी और जांच तथा कोविड अनुरूप व्यवहार में फिर से जोर देना शामिल है ।

उन्होंने कहा, ‘‘ओमीक्रॉन को देखते हुए मेरा सुझाव यह है कि टीकाकरण से बची हुई 30 लाख की आबादी को युद्धस्तर पर कोविड रोधी टीका लगा दिया जाए, वर्तमान में हो रही रोजाना आठ हजार जांचों को तीन गुना बढा दिया जाए, संपर्कों की तलाश का काम फिर शुरू किया जाए, राज्य की सीमाओं पर निगरानी और जांचों को कडा किया जाए तथा कोविड अनुरूप व्यवहार पर जोर दिया जाए ।’’

रविवार को उत्तराखंड में अचानक कोविड-19 के मामलों में बड़ी वृद्धि देखी गयी जब 36 नए मामले सामने आए । सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटीज फाउंडेशन नाम का गैर सरकारी संगठन चलाने वाले नौटियाल ने बताया कि पिछले ढाई महीनों में एक दिन में दर्ज ये सर्वाधिक कोविड-19 मामले थे । इससे पहले, 15 सितंबर को कोविड-19 के 49 मामले आए थे । हांलांकि, सोमवार को इस महामारी के 14 नए मरीज मिले ।

इस बीच यहां इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी में लखनऊ से लौटे 48 भारतीय वन सेवा के अधिकारियों में से 11 के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिन्हें अकादमी के पुराने छात्रावास में पृथकवास में रखा गया है ।

अकादमी के वन अनुसंधान संस्थान के परिसर में स्थित होने के कारण वहां भी पांच दिसंबर तक के लिए बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है ।

भाषा दीप्ति

दीप्ति राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers