एनडीआरएफ का ट्विटर हैंडल हैकिंग के बाद हुआ बहाल |

एनडीआरएफ का ट्विटर हैंडल हैकिंग के बाद हुआ बहाल

एनडीआरएफ का ट्विटर हैंडल हैकिंग के बाद हुआ बहाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : January 23, 2022/10:28 pm IST

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (भाषा) राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को शनिवार देर रात ‘हैक’ कर लिया गया और रविवार शाम तक इसे पूरी तरह बहाल भी कर दिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ के ट्विटर हैंडल से शनिवार रात पौने 11 बजे कुछ संदेश पोस्ट किए गए थे और ‘डिस्पले’ नाम और तस्वीर बदल दिए गए।

एनडीआरएफ के महानिदेशक अतुल करवाल ने पीटीआई-भाषा को बताया कि साइबर हमले के दो-तीन मिनट के भीतर मूल ‘डिस्प्ले’ नाम और तस्वीर को ठीक कर दिया गया था। तकनीकी विशेषज्ञों ने रविवार को अकाउंट को पूरी तरह बहाल कर दिया और यह काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ ने हैकिंग के बारे में दिल्ली पुलिस की साइबर घटना जांच इकाई में शिकायत दर्ज कराई है।

ट्विटर ने भी हैकिंग की इस घटना का संज्ञान लिया और अस्थायी रूप से अकाउंट तक पहुंच को रोक दिया, इसलिए, एनडीआरफ के पहले से प्रसारित संदेश घंटों तक नहीं दिख रहे थे।

एनडीआरएफ के ट्विटर हैंडल से रविवार शाम छह बजकर 12 मिनट पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के ट्वीट को साझा किया गया। अब इस पर संदेश दिख रहे हैं। डीजी ने कहा कि एनडीआरएफ सुरक्षा ऑडिट करेगा ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों।

प्राकृतिक और मानव-निर्मित आपदाओं से निपटने के लिए एक संघीय आकस्मिक बल के रूप में एनडीआरएफ का 2006 में गठन किया गया था और उसने 19 जनवरी को अपना 17वां स्थापना दिवस मनाया था।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)