ओडिशा में पंचायत चुनाव के रिक्त पदों को लेकर नई अधिसूचना जारी

ओडिशा में पंचायत चुनाव के रिक्त पदों को लेकर नई अधिसूचना जारी

: , January 25, 2022 / 04:32 PM IST

भुवनेश्वर, 25 जनवरी (भाषा) ओडिशा में राज्य चुनाव आयोग ने मंगलवार को दावेदारों को दूसरा मौका देते हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के रिक्त पदों को लेकर नई अधिसूचना जारी की। राज्य में 4,000 वार्ड और सात सरपंच और छह पंचायत समिति पदों पर या तो कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया या फिर सभी को खारिज कर दिया गया था।

इसके मद्देनजर राज्य चुनाव आयुक्त एपी पाधी ने कहा, ‘‘आयोग 27 जनवरी को उम्मीदवारों को नामांकन पत्र दाखिल करने का दूसरा मौका देगा। यदि कोई इस बार नामांकन पत्र दाखिल नहीं करता है, तो उन जगहों पर चुनाव नहीं होंगे और सरकार पद भरने के लिए लोगों को नामित कर देगी। पाधी ने कहा कि उम्मीदवार 29-31 जनवरी तक इन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अंतिम सूची चार फरवरी को प्रकाशित की जाएगी। एक सवाल के जवाब में पाधी ने कहा कि 4000 से अधिक क्षेत्रों में वार्ड सदस्य के लिए कोई उम्मीदवार नहीं हैं, चार-छह पंचायतों में कोई सरपंच उम्मीदवार नहीं है और सात पंचायतों में पंचायत समिति के सदस्य नहीं हैं।

16 से 24 फरवरी के बीच पांच चरणों में होने वाले ग्रामीण चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख इसके पहले 25 जनवरी थी। मतगणना 26 फरवरी को होगी। जगतसिंहपुर जिले की ढिंकिया ग्राम पंचायत का चुनाव अभी नहीं होगा क्योंकि सरपंच और 23 वार्ड सदस्यों का कार्यकाल अभी पूरा नहीं हुआ है। इससे पहले 22 जनवरी को विभिन्न पदों पर 8,648 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज किए गए थे, इनमें 5,544 वार्ड सदस्य उम्मीदवार, 1,753 सरपंच उम्मीदवार, 1,119 पंचायत समिति सदस्य और 232 जिला परिषद सदस्य उम्मीदवार शामिल थे।

भाषा संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)