कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं, पीड़ित को न्याय दिलाना पुलिस का पहला कर्तव्य: गहलोत |

कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं, पीड़ित को न्याय दिलाना पुलिस का पहला कर्तव्य: गहलोत

कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं, पीड़ित को न्याय दिलाना पुलिस का पहला कर्तव्य: गहलोत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : March 31, 2022/6:03 pm IST

जयपुर, 31 मार्च (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को राज्य पुलिस के आला अधिकारियों से कहा कि कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं है, पुलिस इसी भावना को ध्यान में रखकर हर मामले में निष्पक्षता के साथ कार्रवाई सुनिश्चित करे।

गहलोत ने कहा कि पीड़ित को न्याय दिलाना पुलिस का प्राथमिक कर्तव्य है और इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त योग्य नहीं है। उन्होंने कहा कि थाने से लेकर पुलिस मुख्यालय स्तर तक फरियादियों की संवेदनशीलता के साथ सुनवाई कर उनकी पीड़ा को दूर किया जाए तथा दुर्दांत अपराधियों एवं संगठित अपराधों पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

गहलोत पुलिस महानिरीक्षकों व जिला पुलिस अधीक्षकों की दो दिवसीय बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पुलिस महकमे का प्रतिबद्धता के साथ सुदृढ़ीकरण और आधुनिकीकरण कर रही है, संसाधनों को लेकर किसी तरह की कमी नहीं रखी जा रही है।

उन्होंने कहा कि अब पुलिस की जिम्मेदारी बनती है कि राज्य में अपराधों पर अंकुश लगाने और पीड़ितों को त्वरित न्याय दिलाने के दायित्व का पूरे समर्पण के साथ निर्वहन करे।

आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने पुलिस हिरासत में मौतों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं को सख्ती से रोका जाए, पुलिस अधीक्षक यह सुनिश्चित करें कि पुलिस हिरासत में मौतें न हों। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि किसी भी पुलिसकर्मी की अपराधियों के साथ मिलीभगत पाई जाए तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।

गहलोत ने बदमाशों द्वारा पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं से पुलिस का इकबाल कमजोर होता है। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला पुलिस अधीक्षक ऐसी घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगायें।

उन्होंने ने शेखावाटी सहित राज्य के अन्य क्षेत्रों में गैंगवार की घटनाओं को रोकने, महिला उत्पीड़न, छुआछूत व दलित समाज के व्यक्तियों के साथ अत्याचार के मामलों को गंभीरता से लेने तथा फरियादियों की उचित माहौल में सुनवाई करने के भी निर्देश दिए।

गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव ने पड़ोसी राज्यों से अवैध हथियारों की कथित तस्करी तथा मादक पदार्थों के अवैध व्यापार पर अंकुश लगाने के लिए योजनाबद्ध रूप से काम करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य सचिव ऊषा शर्मा, पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर भी मौजूद थे। जयपुर एवं जोधपुर पुलिस कमिश्नर, विभिन्न रेंज के पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस मुख्यालय के अधिकारी व जिला पुलिस अधीक्षक वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुडे़।

भाषा पृथ्वी धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers