आप सरकार के शासन में भ्रष्ट अधिकारियों से कोई सहानुभूति नहीं : मान |

आप सरकार के शासन में भ्रष्ट अधिकारियों से कोई सहानुभूति नहीं : मान

आप सरकार के शासन में भ्रष्ट अधिकारियों से कोई सहानुभूति नहीं : मान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : March 17, 2022/10:28 pm IST

चंडीगढ़़, 17 मार्च (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी कि भ्रष्ट नौकरशाहों को उनकी सरकार के तहत कोई सहानुभूति नहीं मिलेगी। मान ने साथ ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को आश्वासन दिया कि उन पर कोई बदले की कार्रवाई या राजनीतिक दबाव नहीं होगा।

मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के बाद पहली बार वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित करते हुए मान ने उनसे विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (आप) को मिले भारी जनादेश का सम्मान करते हुए लोक सेवक के रूप में अपने कर्तव्यों का अक्षरश: निर्वहन करने का आग्रह किया।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार राजनीतिक प्रतिशोध में शामिल नहीं होगी और पूरे राज्य प्रशासन को पहले के शासन के विपरीत, बिना किसी राजनीतिक दबाव के अपने कर्तव्यों का निर्भीक रूप से निर्वहन करने के लिए कहा।

उन्होंने आगे कहा, ‘‘मैं पहले के राजनीतिक शासनों की तरह लाल डायरी नहीं रखता और मेरे पास केवल एक हरी डायरी हैं, इसलिए आपको किसी प्रतिशोध की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।’’

मान ने साफ-साफ कहा कि उनकी सरकार में भ्रष्ट अधिकारियों के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘भ्रष्ट अधिकारियों के लिए मेरी सरकार में कोई स्थान नहीं है और अगर ऐसी कोई शिकायत मेरे संज्ञान में आती है तो ऐसे अधिकारी सहानुभूति की उम्मीद न करें।’’

आप नेता ने जमीनी स्तर पर आम आदमी के जीवन में बदलाव लाने के अलावा, सभी के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष न्याय सुनिश्चित करने के लिए प्रशासनिक और पुलिस, दोनों अधिकारियों को ‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पुरस्कार’ से त्रैमासिक रूप से पुरस्कृत करने की भी घोषणा की, जो उनका मनोबल बढ़ाने के लिए होगा।

उन्होंने उम्मीद जतायी कि यह पहल अधिकारियों को बेहतर और कुशलता से प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘जिन लोगों ने हमें राज्य की सेवा करने का मौका दिया है, वे लोकतंत्र में असली शासक हैं। उनके पास नेताओं को शासन करने देने या उन्हें दरवाजा दिखाने की शक्ति है।’’

मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि आप सरकार की मुख्य चिंता राज्य को ‘असली पंजाब’ बनाने की होनी चाहिए, लंदन, कैलिफोर्निया या पेरिस बनाने की नहीं। उन्होंने प्रशासनिक और पुलिस दोनों अधिकारियों की अपार क्षमताओं की सराहना भी की।

मान ने पुलिस महानिदेशक को सभी पुलिस कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को जन्मदिन पर अपनेपन की भावना के साथ बधाई संदेश भेजने का भी निर्देश दिया।

पंजाब को एक आदर्श राज्य बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए मान ने कहा कि उनकी सरकार की सबसे बड़ी चिंता युवाओं के लिए रोजगार के प्रचुर अवसर पैदा करने की होगी, ताकि ‘‘हमारे राज्य से प्रतिभाओं के विदेश जाने की दुर्भाग्यपूर्ण प्रवृत्ति’’ को रोका जा सके।

उन्होंने कहा, ‘‘इस परिदृश्य ने गरीब और असहाय माता-पिता को आजीविका कमाने के लिए बेहतर संभावनाओं के लिए अपने बच्चों को विदेश भेजने के लिए अपनी संपत्ति बेचने के लिए मजबूर कर दिया है।’’

उन्होंने वादा किया कि उनकी सरकार जल्द ही बेरोजगार युवाओं के लिए जबरदस्त रोजगार की संभावना पैदा करने के लिए एक व्यापक कार्य योजना लेकर आएगी।

इससे पहले, राज्य के मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और आश्वासन दिया कि नागरिक और पुलिस प्रशासन दोनों ही जन-समर्थक नीतियों और कार्यक्रमों को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए पूर्ण तालमेल के साथ मिलकर काम करेंगे।

बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए वेणु प्रसाद और डीजीपी वी के भावरा भी शामिल हुए।

भाषा अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers