Odisha Deogarh Give child marriage information and take 3 lakh rupees

‘बाल विवाह की जानकारी दो, 3 लाख रुपए लो’, इस अनोखे अभियान की जमकर हो रही तारीफ

Amaging news: ओडिशा के देवगढ़ जिला प्रशासन की जमकर तारीफ हो रही है। सभी लोग प्रशासन के अनूठे अभियान की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : July 23, 2022/10:53 pm IST

Amaging news: ओडिशा के देवगढ़ जिला प्रशासन की जमकर तारीफ हो रही है। सभी लोग प्रशासन के अनूठे अभियान की जमकर तारीफ कर रहे हैं। जिला प्रशासन के इस कदम की जमकर सराहना कर रहे हैं। जिला प्रशासन ने बाल विवाह पर रोक लगाने के लिए एक अभियान चलाया है। बाल विवाह की जानकारी प्रशासन को देने वाले व्यक्ति को 3 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2022 के अंत तक देवगढ़ को बाल विवाह मुक्त जिला बनाने का लक्ष्य है।

यह भी पढ़ें : कुंवारी लड़की ने कहा- ‘मेरे अंडाणु को स्टोर कर लो, बच्चा नहीं चाहिए’, अस्पताल ने कहा- ‘पहले शादी का सर्टिफिकेट तो दिखाओ 

जिले की करीब 50 प्रतिशत ग्राम पंचायतें बाल विवाह मुक्त हो चुकी हैं। जिले को पूरी तरह से बाल विवाह मुक्त करने के लिए पंचायतों में एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इस टास्क फोर्स में पंचायत के सरपंच, वार्ड मेंबर एवं स्थानीय प्रतिष्ठित लोग होंगे। टास्क फोर्स के सदस्य लगातार पंचायत में बैठक करेंगे। गांव-गांव में बाल विवाह के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाएंगे। पंचायत के हर घर में शादी का एक रिकॉर्ड भी तैयार करेंगे।

read more : BCCI: अब उम्र को छिपाकर धोखाधड़ी नहीं कर सकेंगे खिलाड़ी, इस अनोखे सॉफ्टवेयर से BCCI निकाल लेगा पूरी कुंडली 

गंजाम जिला बाल विवाहमुक्त

शुक्रवार को जिलाधिकारी सोमेश उपाध्याय एक वर्कशॉप में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले में बाल विवाह की समस्या एक अभिशाप है। बाल विवाह की प्रथा रोकने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा। बाल विवाह की खबर पुलिस व प्रशासन को दी जा सकती है। इसके लिए 3 हजार रुपए का इनाम मिलेगा। जिला प्रशासन के इस अभियान की लोग सराहना कर रहे हैं।  बता दें कि ओडिशा का गंजाम जिला बाल विवाह मुक्त हो चुका है। गंजाम जिला प्रशासन ने बाल विवाह की जानकारी देने पर 50 हजार रुपये का इनाम रखा है।