ओडिशा चुनाव आयोग ने 8648 नामांकन पत्र खारिज किए

ओडिशा चुनाव आयोग ने 8648 नामांकन पत्र खारिज किए

: , January 23, 2022 / 10:28 PM IST

भुवनेश्वर, 23 जनवरी (भाषा) ओडिशा राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने पंचायत चुनाव के लिए दायर 8,648 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र रद्द कर दिए।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 22 जनवरी को की गई थी। इस दौरान वार्ड सदस्य पदों के लिए 5,544, सरपंच पदों के लिए 1,753, पंचायत समिति सदस्य के लिए 1,119 और जिला परिषद के लिए 232 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज कर दिए गए।

उनके मुताबिक, 8,648 नामांकन खारिज होने के बाद, तीन स्तरीय पंचायती राज संस्थानों के तहत विभिन्न पदों के लिए वैध पत्रों की संख्या अब 2,20,414 हो गई है। राज्य में इन पदों लिए 16 फरवरी से 24 फरवरी के दौरान पांच चरणों में मतदान होने हैं।

अधिकारियों ने रविवार को यहां कहा कि नामांकन पत्र विभिन्न कारणों से खारिज किए गए हैं जैसे संबंधित दस्तावेजों और उचित जाति प्रमाण पत्र का जमा न करना।

इसी बीच नबरंगपुर जिले में पंचायत समिति सदस्य पद का चुनाव लड़ना चाह रही गर्भवती महिला नमिता सागरिया नामांकन पत्र खारिज होने के बाद रविवार को जिले में तेंतुलीखुंटी ब्लॉक दफ्तर के सामने धरना पर बैठ गईं।

सागरिया को बताया गया कि उनका जाति प्रमाण पत्र अमान्य पाए जाने के बाद उनका नामांकन खारिज कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘मैं गर्भवती होने के बावजूद धरना जारी रखूंगी। मेरे स्वास्थ्य की स्थिति के लिए ब्लॉक विकास अधिकारी (बीडीओ) और तहसीलदार जिम्मेदार होंगे।’

भाषा

नोमान अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)