Omicron replacing Delta variant.. More than 22 thousand corona cases surfaced in the country.. Signs of third wave!

डेल्टा वैरिएंट की जगह ले रहा ओमिक्रॉन.. देश में सामने आए 22 हजार से ज्यादा कोरोना के केस.. तीसरी लहर के संकेत!

Omicron replacing Delta variant.. More than 22 thousand corona cases surfaced in the country.. Signs of third wave!

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : January 1, 2022/12:53 pm IST

Possibilities of third wave : भारत में कोरोना और ओमिक्रॉन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अब भारत में डेल्टा वेरिएंट की जगह ओमिक्रॉन वेरिएंट ने लेना शुरू कर दिया है। यह जानकारी न्यूज एजेंसी एएनआई ने दी है। भारत में शुक्रवार को ओमिक्रोन वेरिएंट के 309 नए मामले सामने आए और कुल मरीजों संख्या 1,270 हो गई है। साथ ही कोविड-19 के 16,764 नए मामले आए और 220 मरीजों ने जान गंवाई। देश में ओमिक्रोन से अब तक दो मौतें हो चुकी हैं। एक मौत महाराष्ट्र तो दूसरी मौत उदयपुर में हुई है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

ओमिक्रोन से संक्रमित मरीजों वाले राज्यों में सबसे पहले पायदान पर महाराष्ट्र है। दरअसल महाराष्ट्र में कोरोना के 450 मामले सामने आ चुके हैं। 320 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर दिल्ली को जगह मिली है। केरल में 109 और गुजरात में 97 मामले सामने आए। नए साल के जश्न को देखते हुए कई राज्यों में प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

पढ़ें- देश में ‘ओमिक्रॉन’ के 161 नए मामले, बढ़कर 1,431 हुई नए वैरिएंट की संख्या.. कोरोना के 22,775 नए केस

किस राज्य में क्या हैं पाबंदियां

दिल्ली (Delhi) में ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। ओमिक्रोन के खतरे के कारण रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी है। उन सभी व्यक्तियों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी जो छूट प्राप्त श्रेणी में नहीं आते हैं। शराब की दुकानों का समय घटाकर रात 8 बजे तक कर दिया है। सिनेमा हॉल बंद रहेंगे। इसके अलावा रेस्तरां में 50% बैठने की क्षमता के साथ ही चलाने की अनुमति है।
महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर 5 से अधिक व्यक्तियों को रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंधित किया है। किसी भी बंद या खुली जगह में नए साल के जश्न के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया है।
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी नाइट कर्फ्यू लागू है। शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ अधिकतम 200 लोगों के भागीदारी की अनुमति दी गई है।
उत्तराखंड (Uttarakhand) में भी नाइट कर्फ्यू लागू है। स्वास्थ्य जैसी आवश्यक सेवाएं, स्वास्थ्य कर्मियों को लेकर जाने वाले वाहनों, एंबुलेंस, डाक सेवाओं की आवाजाही को कर्फ्यू से छूट दी गयी है।

पढ़ें- भारत का पहला रंग बदलने वाला Vivo स्मार्टफोन, मिलेगा 12GB RAM.. इस तारीख को हो रहा लॉन्च.. जानिए

कर्नाटक (Karnataka) सरकार ने नाइट कर्फ्यू के साथ सार्वजनिक स्थानों पर नए साल (New Year) से संबंधी सभी कार्यक्रमों को प्रतिबंधित किया है। वहीं भोजनालय, होटल, पब, क्लब व रेस्तरां को कुल क्षमता के 50 फीसदी के हिसाब से संचालन किया जाएगा।
केरल सरकार ने भी ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। रात के समय नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा है। पब, रेस्तरां, बार 60% बैठने की क्षमता के साथ चलाने की परमिशन है।
गुजरात (Gujarat) के आठ शहरों (अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर और जूनागढ़) में नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।
हरियाणा (Haryana) सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया। इनडोर और खुले स्थानों कार्यक्रमों में अधिकतम लोगों की संख्या को क्रमशः 200 और 300 लोगों तक सीमित कर दिया है।
असम (Assam) सरकार ने निर्देश दिया है कि राज्य में अब 31 दिसंबर को नाइट कर्फ्यू नहीं होगा। नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के अनुसार, रात 11।30 बजे से सुबह छह बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा, हालांकि यह 31 दिसंबर की रात को लागू नहीं होगा।

पढ़ें- चिड़ियाघर में बाघ ने व्यक्ति पर किया हमला.. दर्द से कराह रहा था शख्स.. बाघ को मारी गई गोली

बता दें देश में पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 के 22,775 नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा 8,949 लोग इस संक्रमण से ठीक हुए हैं और कुल 406 लोगों की मौत हुई है।

 

 

 
Flowers