निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से छेड़छाड़ करने वाला पलामू से गिरफ्तार |

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से छेड़छाड़ करने वाला पलामू से गिरफ्तार

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से छेड़छाड़ करने वाला पलामू से गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : August 17, 2021/7:42 pm IST

मेदिनीनगर, 17 अगस्त( भाषा) पुलिस ने चुनाव आयोग की वेबसाइट से छेड़छाड़ करने वाले एक युवक को पलामू जिले के चौनपुर थाना क्षेत्र के करसो गांव से आज गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस सूत्रों ने बताया मुकेश कुमार नामक इस युवक को आज गिरफ्तार किया गया। उपायुक्त शशिरंजन ने निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश के तहत गिरफ्तार मुकेश कुमार (30) से स्वयं पूछताछ की।

उन्होंने बताया कि इस जांच-पड़ताल में जिले के आधा दर्जन पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारी जुटे हैं ।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग के वोटर आईडी ( तस्वीर पहचान पत्र) बनाने वाले यूआरएल के साथ छेड़छाड़ और हैक का मामला सामने आया था।

पलामू में चुनाव आयोग के निर्देश के बाद चौनपुर के करसो के रहने वाले इस युवक को गिरफ्तार किया गया।

सूत्रों के अनुसार पूरे मामले का नेटवर्क उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों से जुड़ा हुआ है । पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी गिरफ्तार व्यक्ति से विस्तृत पूछताछ कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने पलामू जिला प्रशासन को सूचित किया था कि चौनपुर के करसो के इलाके में एक सीएसपी से वोटर आईडी बनाने वाली यूआरएल से छेड़छाड़ की गई है और छेड़छाड़ कर वोटर आईडी तैयार की गयी है।

सूत्रों के अनुसार निर्वाचन आयोग ने मतदाता पहचान पत्र बनाने की जिम्मेदारी एक कंपनी को दी थी और चुनाव आयोग ने इस कार्य के लिए कंपनी को यूआरएल उपलब्ध करवाया था और उसी यूआरएल के साथ छेडखानी की गई है।

उन्होंने बताया कि वैसे चौनपुर के कस्टमर सर्विस प्वाइंट:सीएसपीः से अभी तक फर्जी मतदाता पहचान पत्र बनाने का मामला सामने नहीं आया है। गिरफ्तार युवक ने बताया कि उसे यह यूआरएल रांची के एक व्यक्ति ने उपलब्ध करवाया था जबकि हजारीबाग में भी किसी को यह यूआरएल दिया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि पूरे मामले को साइबर थाने को अनुसंधान के लिए सौंपने की प्रक्रिया चल रही है ।

भाषा सं इन्दु रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)