प्रधानमंत्री मोदी 25 फरवरी को राजकोट में गुजरात के पहले एम्स का उद्घाटन करेंगे |

प्रधानमंत्री मोदी 25 फरवरी को राजकोट में गुजरात के पहले एम्स का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी 25 फरवरी को राजकोट में गुजरात के पहले एम्स का उद्घाटन करेंगे

:   Modified Date:  February 23, 2024 / 07:02 PM IST, Published Date : February 23, 2024/7:02 pm IST

अहमदाबाद, 23 फरवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 फरवरी को राजकोट में गुजरात के पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करेंगे। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

पटेल ने गांधीनगर में संवाददातों से कहा कि राजकोट शहर के बाहरी इलाके में पारा पिपलिया गांव के पास सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल का बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) पहले से ही चालू है, प्रधानमंत्री आंतरिक रोगी विभाग (आईपीडी) का उद्घाटन करेंगे।

मोदी ने दिसंबर 2020 में डिजिटल माध्यम से राजकोट एम्स की आधारशिला रखी थी।

पटेल ने कहा, ‘‘करीब 201 एकड़ में फैला राजकोट एम्स 720 बिस्तर वाला एक विश्वस्तरीय अस्पताल है, जिसमें आईसीयू और सुपर-स्पेशलिटी बिस्तर भी शामिल हैं। 25 फरवरी को प्रधानमंत्री 23 ऑपरेशन थिएटर, 30 बिस्तर वाले आयुष खंड और 250 बिस्तर वाले आईपीडी का उद्घाटन करेंगे।’’

उन्होंने कहा कि अस्पताल 1,195 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हुआ है और ओपीडी सेवा का अब तक लगभग 1.44 लाख मरीज लाभ उठा चुके हैं।

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री रविवार दोपहर राजकोट एम्स पहुंचेंगे और बाद में शाम को शहर के ‘रेस कोर्स’ मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे।

इसमें कहा गया कि वह पुराने हवाई अड्डे से रैली स्थल तक एक किलोमीटर लंबे रोड शो में हिस्सा लेंगे।

पटेल ने कहा कि समारोह के दौरान प्रधानमंत्री डिजिटल माध्यम से

मंगलगिरी (आंध्र प्रदेश), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), और कल्याणी (पश्चिम बंगाल) स्थित चार अन्य नवनिर्मित एम्स का उद्घाटन करेंगे।

मंत्री ने बताया कि इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी राज्य और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), रेलवे, ऊर्जा और पेट्रो रसायन, सड़क एवं भवन, बंदरगाह और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण जैसे केंद्रीय विभागों की 48,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

उन्होंने कहा कि इनमें से 35,700 करोड़ रुपये की परियोजनाएं गुजरात के लिए हैं, जबकि शेष अन्य राज्यों के लिए हैं।

पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री जिन प्रमुख परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, उनमें कच्छ में बिजली उत्पादन परियोजनाएं, नयी मुंद्रा-पानीपत कच्चा तेल पाइपलाइन परियोजना का शिलान्यास, वड़ोदरा में नया हृदय रोग विज्ञान अस्पताल और राजकोट-सुरेंद्रनगर रेलवे लाइन का दोहरीकरण शामिल हैं।

भाषा खारी नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)