प्रधानमंत्री मोदी करेंगे पोस्ट पेमेंट्स की शुरुआत, बैंकिंग सेवाएं लोगों तक पहुंचाएंगे डाकिये | Post Payments:

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे पोस्ट पेमेंट्स की शुरुआत, बैंकिंग सेवाएं लोगों तक पहुंचाएंगे डाकिये

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे पोस्ट पेमेंट्स की शुरुआत, बैंकिंग सेवाएं लोगों तक पहुंचाएंगे डाकिये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : September 1, 2018/6:31 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यानि आईपीपीबी का उद्घाटन करेंगे। इसका मकसद देश में डाकघरों की व्यापक पहुंच के माध्यम से लोगों तक वित्तीय समावेशन के लाभ पहुंचाना है। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, उद्घाटन कार्यक्रम आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। इसी के साथ शनिवार को आईआईपीबी की 650 शाखाएं और 3 हजार 250 सुविधा केंद्र काम करना शुरू कर देंगे। आईपीपीबी की स्थापना केंद्र सरकार के वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को तेजी से पाने के लिए की गई है।

पढ़ें- जैन मुनि तरुण सागर का 51 साल की उम्र में निधन

इसकी कल्पना आम आदमी के लिए एक सस्ते, भरोसेमंद और आसान पहुंच वाले बैंक के तौर पर की गई है। इस भुगतान बैंक में भारत सरकार की 100% हिस्सेदारी है। इस डाक विभाग के व्यापक नेटवर्क और तीन लाख से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों का लाभ मिलेगा। देश के 1.55 लाख डाकघरों को 31 दिसंबर 2018 तक आईपीपीबी प्रणाली से जोड़ लिया जाएगा।

पढ़ें- डीजीसीए की जांच रिपोर्ट में खुलासा, राहुल का प्लेन 20 सेकंड में हो सकता था क्रैश

आईआईपीबी अपने खाताधारकों को भुगतान बैंक के साथ-साथ चालू खाता, धन हस्तांतरण, प्रत्यक्ष धन अंतरण, बिलों के भुगतान इत्यादि की सेवाएं भी उपलब्ध कराएगा। देश भर में इसके एटीएम और माइक्रो एटीएम भी काम करेंगे। साथ ही मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस और आईवीआर जैसी सुविधाओं के माध्यम से भी बैंकिंग सेवाएं लोगों तक पहुंचाएगा।

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers