पंजाब में किसानों की महापंचायत, एमएसपी की गारंटी संबंधी कानून बनाने को कहा |

पंजाब में किसानों की महापंचायत, एमएसपी की गारंटी संबंधी कानून बनाने को कहा

पंजाब में किसानों की महापंचायत, एमएसपी की गारंटी संबंधी कानून बनाने को कहा

:   Modified Date:  January 6, 2024 / 09:28 PM IST, Published Date : January 6, 2024/9:28 pm IST

बरनाला (पंजाब), छह जनवरी (भाषा) संयुक्त किसान मोर्चा और 18 किसान यूनियनों ने शनिवार को यहां महापंचायत बुलाकर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी संबंधी कानून बनाने और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने की मांग की।

किसानों के इस कार्यक्रम में ‘‘दिल्ली चलो’’ का आह्वान किया गया जिसके तहत किसानों से 13 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचने को कहा गया है।

भारतीय किसान यूनियन (एकता-सिद्धूपुर) के प्रमुख जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा, ‘‘हम एमएसपी की गारंटी देने वाला कानून बनाने, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट सी2 (उत्पादन की समग्र लागत) जमा पचास प्रतिशत का फार्मूला लागू करने और किसानों की ऋण माफी की मांग कर रहे हैं।’’

किसानों ने तीन अक्टूबर, 2021 को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय की भी मांग की।

किसान संगठनों ने कहा कि वे 10 जनवरी को चंडीगढ़ में बुद्धिजीवियों से भी मिलेंगे और तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चलाये गये आंदोलन में जान गंवाने वाले लोगों की याद में देशभर में 26 जनवरी को एक मार्च निकालेंगे।

हरियाणा के किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार उन वादों को पूरा करने में विफल रही जो उसने आंदोलनरत किसानों से किये थे और जिनके आधार पर आंदोलन समाप्त कर दिया गया।

भाषा माधव देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)