राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का सीधा प्रभाव पड़ा: लद्दाख परिषद चुनाव में जीत पर बोली कांग्रेस |

राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का सीधा प्रभाव पड़ा: लद्दाख परिषद चुनाव में जीत पर बोली कांग्रेस

राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का सीधा प्रभाव पड़ा: लद्दाख परिषद चुनाव में जीत पर बोली कांग्रेस

:   Modified Date:  October 8, 2023 / 09:28 PM IST, Published Date : October 8, 2023/9:28 pm IST

नयी दिल्ली, आठ अक्टूबर (भाषा) लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी)-करगिल के चुनाव में कांग्रेस के कई सीट पर जीत हासिल करने के मद्देनजर पार्टी ने कहा कि यह राहुल गांधी के नेतृत्व में की गई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का सीधा असर है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने मीडिया पर भी कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘राष्ट्रीय मीडिया इसे नजरअंदाज कर देगा, लेकिन रुझानों से पता चलता है कि कांग्रेस लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद- करगिल के चुनाव में भाजपा का लगभग पूरा सफाया करते हुए बढ़त बनाए हुए है।’’

रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘यह पिछले महीने लद्दाख में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का सीधा असर है।’’

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद-करगिल चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर अब तक 17 सीट जीत ली हैं जबकि मतगणना अभी जारी है।

अधिकारियों ने बताया कि 26 सीट पर चार अक्टूबर को चुनाव हुआ था, जिनमें से अब तक 20 सीट के नतीजे घोषित हो चुके हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अब तक नौ सीट जीती हैं जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस ने आठ सीट पर जीत दर्ज की है। उन्होंने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दो सीट पर विजय हासिल की है, जबकि एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई है।

केंद्र द्वारा पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद-370 को निरस्त किए जाने और लद्दाख को केंद्र-शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद करगिल में यह पहला अहम चुनाव है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने चुनाव से पहले गठबंधन की घोषणा की थी और क्रमश: 17 तथा 22 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। दोनों दलों ने कहा था कि यह व्यवस्था उन इलाकों तक ही सीमित है, जहां भाजपा के साथ कड़ा मुकाबला है।

भाषा सिम्मी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)