IMD alert in many states including MP-Chhattisgarh Rain and thunderstorm

गर्मी से राहत! MP-CG समेत कई राज्यों में बारिश और आंधी का अलर्ट, गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका

मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने का खतरा मौसम विभाग ने जताया है। मौसम केंद्र भोपाल ने राज्य के 23 जिलों में तेज आंधी, बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। imd alert in many states including MP-Chhattisgarh

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : May 3, 2022/10:24 am IST

IMD alert in many states including MP-Chhattisgarh: नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मई में गर्मी के तेवर नर्म रहने वाले हैं। इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिया होना है। आईएमडी के अनुसार अगले 6 से 7 दिन तक तापमान बढ़ने संभावना नहीं है। वहीं, मंगलवार को UP-MP, राजस्थान, दिल्ली, बिहार, छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना बनी हुई है। तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, कई जगहों पर बिजली भी गिरने की आशंका है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

 

राजस्थान में बारिश और चली आंधी के बाद गर्मी में कमी आयी है। जयपुर में सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो इस सीजन में सबसे ज्यादा है। जयपुर के अलावा पिलानी, कोटा, बीकानेर समेत राज्य के कुल 9 शहरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा है।जयपुर मौसम केंद्र ने 3 मई को जयपुर, भरतपुर संभाग के अलवर, सीकर, झुंझुनूं, करौली और धौलपुर में और बीकानेर, जोधपुर संभाग के चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, जैसलमेर एरिया में 50KM स्पीड से धूलभरी आंधी चलने और बादल छाने के साथ कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।

एमपी में आंधी-बारिश-बिजली गिरने की आशंका

मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने का खतरा मौसम विभाग ने जताया है। मौसम केंद्र भोपाल ने राज्य के 23 जिलों में तेज आंधी, बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, रायसेन, विदिशा, छिंदवाड़ा, बैतूल, नर्मदापुरम्, सिवनी, अनूपपुर, डिंडोरी एवं देवास जिलों में तेज बादल गरजने, बिजली गिरने और 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने और बारिश होने का अनुमान है।

IMD alert in many states including MP-Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में आंधी-गरज-चमक के साथ बरसात

छत्तीसगढ़ में चल रही लू के बीच राहत के छींटे पड़े हैं। रायपुर, दुर्ग सहित कई जिलों में चार बजे के करीब धूल भरी आंधी उठी। उसके बाद गरज-चमक के साथ बरसात भी शुरू हो गई। इसकी वजह से मौसम पूरी तरह बदल गया है। सरगुजा संभाग में सुबह भी हल्की बरसात दर्ज की गई थी। शाम तक प्रदेश के अधिकांश केंद्रों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच चुका था। इस बदलाव की वजह से लोगों को कुछ दिनों के लिए भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना बन गई है।

गुजरात के ग्राणीण इलाकों में बारिश, ओले भी गिरे

गुजरात में भी मौसम में बदलाव हुआ हैं, भीषण गर्मी के बीच सौराष्ट्र में तेज बारिश के साथ कई जगह ओले भी गिरे। अमरेली जिले के खंभा, सावरकुंडला और राजुला में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के चलते सड़कों पर पानी भर गया। बारिश से मौसम में आई ठंडक से जहां लोगों को राहत मिली। वहीं, बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।

बिहार में धूप, आंधी, बारिश की संभावना

पटना समेत दक्षिण बिहार में गर्मी है, वहीं उत्तर बिहार के जिलों में आंधी के साथ बारिश का अलर्ट है। एक तरफ पारा 40 डिग्री से कम नहीं हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ 40 किलो मीटर प्रति घंटे से चलने वाली हवाएं खतरा बढ़ा रही हैं। मौसम विभाग ने दो से तीन दिनों में गर्मी से थोड़ी राहत की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि 48 घंटे तक बिहार के उत्तरी और दक्षिण-पूर्व के कुछ भागों में तेज हवाएं चलेंगी। 40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं आंधी का रूप ले सकती हैं। इस दौरान दिन के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा। अधिकतम तापमान में अगले दो से तीन दिनों में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है।

देश के इन राज्यों में बारिश और तूफान की संभावना

श्रीनगर, देहारादून, चंडीगढ़, जयपुर, शिमला और जम्मू में गरज के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है। शिमला में आज न्यूतम तापमान 18 डिग्री तो वहीं, अधिकतम तापमान 28 डिग्री रह सकता है। देहारादून में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहने की संभावना है, तो वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने की संभावना है।