गणतंत्र दिवस समारोह : नारायण गुरु की झांकी शामिल न करने पर नारायणसामी ने केंद्र पर साधा निशाना |

गणतंत्र दिवस समारोह : नारायण गुरु की झांकी शामिल न करने पर नारायणसामी ने केंद्र पर साधा निशाना

गणतंत्र दिवस समारोह : नारायण गुरु की झांकी शामिल न करने पर नारायणसामी ने केंद्र पर साधा निशाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : January 18, 2022/3:30 pm IST

पुडुचेरी, 17 जनवरी (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी नारायणसामी ने राष्ट्रीय राजधानी में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में समाज सुधारक नारायण गुरु से जुड़ी झांकी दिखाने की इजाजत न देने को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

कोरोना संक्रमण के चलते घर पर पृथकवास में रह रहे नारायणसामी ने सोमवार को संवाददाताओं को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि नारायण गुरु एक महान समाज सुधारक थे। केरल सरकार ने गणतंत्र दिवस समारोह में जाति प्रथा के खिलाफ आवाज उठाने वाली इस हस्ती की झांकी प्रदर्शित करने की अनुमति मांगी थी।

उन्होंने कहा, “हालांकि, यह चिंता का सबब है कि केंद्र सरकार ने उनकी झांकी प्रदर्शित करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया। सरकार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करते हुए गणतंत्र दिवस समारोह में नारायण गुरु की झांकी दिखाने की अनुमति देनी चाहिए।”

पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री नारायणसामी ने तमिलनाडु सरकार को महान स्वतंत्रता सेनानी वीओ चिदंबरम (कप्पालोटिया तमीझान), राष्ट्र कवि सुब्रमणिया भारती और महारानी वेलु नचियार से जुड़ी झांकियां दिखाने की अनुमति न देने को लेकर भी केंद्र सरकार को घेरा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन वाली पुडुचेरी की पूर्व सरकार ने औरुबिंदो और भारथियार की झांकियां दिखाने का भी आग्रह किया था, लेकिन केंद्र सरकार ने इसे नहीं स्वीकारा।

भाषा पारुल प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)