संतों ने आर्थिक सलाहकार परिषद की जनसंख्या रिपोर्ट को चिंताजनक बताया |

संतों ने आर्थिक सलाहकार परिषद की जनसंख्या रिपोर्ट को चिंताजनक बताया

संतों ने आर्थिक सलाहकार परिषद की जनसंख्या रिपोर्ट को चिंताजनक बताया

:   Modified Date:  May 9, 2024 / 09:42 PM IST, Published Date : May 9, 2024/9:42 pm IST

हरिद्वार, नौ मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद की रिपोर्ट के हवाले से हिंदुओं की घटती जनसंख्या और मुसलमानों की बढती जनसंख्या को बहुत चिंताजनक बताते हुए साधु-संतों ने बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार से जल्द जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग की।

रिपोर्ट का हवाला देते हुए संतों ने कहा कि 1950 से 2015 के बीच देश मे हिंदुओं की जनसंख्या आठ फीसदी तक घट गयी है जबकि मुसलमानों की आबादी 9.84 प्रतिशत से बढ़कर 14.09 प्रतिशत हो गयी है। इस दौरान अन्य अल्पसंख्यकों जैसे ईसाई, बौद्ध और सिखों की आबादी भी बढ़ी ।

साधु-संतों ने हिंदुओं से जनसंख्या बढ़ाने की भी अपील की ।

अखिल भारतीय अखाडा परिषद के अध्यक्ष और मनसा देवी मंदिर के संचालक महंत रवींद्रपुरी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा,‘‘जनसंख्या असंतुलन की दृष्टि से यह रिपोर्ट बहुत चिंताजनक है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जनसंख्या असंतुलन देश के लिए अच्छा नहीं है और इसे रोकने के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून लाना आवश्यक है।’’

महामंडलेश्वर रूपेंद्र प्रकाश का कहना है कि वह पहले से ही जनसंख्या असंतुलन पर अपनी चिंता जताते रहे हैं और प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहाकर परिषद की रिपोर्ट सामने आने से उनकी आशंका सही साबित हुई है।

उन्होंने कहा कि देश के लोगों को इसपर चिंतन करने की जरूरत है क्योंकि जहां पर भी हिंदू आबादी कम हुई है और मुस्लिम आबादी बढ़ी है, वहां पर दंगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में भी सभी एजेंसियां फेल हो गई है क्योंकि वहां मुस्लिम जनसंख्या ज्यादा है।

महंत रवींद्र पुरी ने कहा कि मुसलमानों की जनसंख्या पूरे देश में बढ़ रही है । उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में तो मुसलमानों की जनसंख्या बढ़ी ही है, इसके साथ ही हरिद्वार जिले में भी यह बढ़कर करीब 38 प्रतिशत तक हो गई है।

महामंडलेश्वर स्वामी संतोषानंद ने हिंदुओं से जनसंख्या बढ़ाने की अपील की। उन्होंने देश के हिंदु धर्मगुरूओं औेर कथावाचकों को हिंदुओं से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील करने को कहा ।

भाषा सं दीप्ति राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers