एसआईआई ने सरकार से कोविशील्ड टीकों की आपूर्ति तेज करने का अनुरोध किया |

एसआईआई ने सरकार से कोविशील्ड टीकों की आपूर्ति तेज करने का अनुरोध किया

एसआईआई ने सरकार से कोविशील्ड टीकों की आपूर्ति तेज करने का अनुरोध किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : November 21, 2021/6:57 pm IST

(पायल बनर्जी)

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (भाषा) सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कोविड-19 टीके के बढ़ते स्टॉक के कारण अन्य टीकों के उत्पादन तथा रखरखाव में आने वाली कठिनाइयों का हवाला देते हुए सरकार से कोविशील्ड की आपूर्ति को तेज करने का आग्रह किया है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

एसआईआई में सरकार एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने हाल में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सूचित किया है कि कंपनी के पास कोविशील्ड टीके की 24,89,15,000 निर्मित खुराकों का स्टॉक है और यह हर दिन बढ़ रहा है।

सूत्रों के अनुसार सिंह ने मंत्रालय को बताया कि कंपनी कोविशील्ड वैक्सीन के अलावा पुणे स्थित कंपनी ईपीआई, यूनिसेफ और विभिन्न देशों के लिये अलग-अलग जीवन रक्षक टीकों का निर्माण और आपूर्ति भी करती है।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि पत्र में सिंह ने कहा, ”अपनी घरेलू और वैश्विक आपूर्ति प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए, हमें अपने उत्पादन/कोल्ड चेन स्पेस/मानव संसाधन की योजना पहले से तैयार करनी होती है। कोविशील्ड के स्टॉक में निरंतर वृद्धि को देखते हुए, हमें अन्य जीवन रक्षक टीकों के उत्पादन/कोल्ड चेन स्पेस/मानव संसाधन नियोजन में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।”

सूत्रों के मुताबिक सिंह ने कहा, ”इन तथ्यों, वास्तविक कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए हम हमारे कोविशील्ड टीके की खुराकों की देश-विदेश में आपूर्ति तेज करने के लिये आपसे हस्तक्षेप का अनुरोध करते हैं।”

भाषा जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers