आइसा से जुड़े विद्यार्थियों ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय के निकट किया प्रदर्शन |

आइसा से जुड़े विद्यार्थियों ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय के निकट किया प्रदर्शन

आइसा से जुड़े विद्यार्थियों ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय के निकट किया प्रदर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : April 11, 2022/8:04 pm IST

नयी दिल्ली, 11 अप्रैल (भाषा) ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) से जुड़े जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के सैकड़ों विद्यार्थियों ने सोमवार को यहां दिल्ली पुलिस मुख्यालय के पास विरोध प्रदर्शन किया और विश्वविद्यालय में हुई हिंसा में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ताओं की कथित भूमिका के लिए उनकी गिरफ्तारी की मांग की।

जेएनयू के कावेरी छात्रावास के मेस में रविवार को रामनवमी के अवसर पर मांसाहार परोसने को लेकर विद्यार्थियों के दो गुटों में झड़प हो गयी थी। पुलिस के अनुसार इस झड़प में 20 विद्यार्थी घायल हो गये थे।

अन्य वाम संगठनों से जुड़े छात्र निकायों के सदस्यों ने भी हिंसा फैलाने और विद्यार्थियों पर भोजन संबंधी अपनी इच्छा थोपने का एबीवीपी पर आरोप लगाया है।

आइसा कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन स्थल पर आरोप लगाया कि कुछ विद्यार्थियों को हिरासत में रखा गया है और उन्हें तुगलक मार्ग पुलिस थाने ले जाया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों के साथ सुरक्षाकर्मियों द्वारा मारपीट किये जाने के आरोपों से इनकार किया है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने उन्हें हिरासत में लिया है क्योंकि वे जयसिंह मार्ग पर पुलिस मुख्यालय के समक्ष प्रदर्शन करने का प्रयास कर रहे थे। उन्हें प्रदर्शन स्थल पर पहुंचने से पहले ही हिरासत में ले लिया गया था और तुगलक रोड थाने ले जाया गया।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘प्रदर्शनकारियों का एक अन्य दल बाद में आया था और उन्हें भी हिरासत में ले लिया गया तथा मंदिर मार्ग थाने ले जाया गया।’’

आइसा अध्यक्ष साई बालाजी ने कहा, ‘‘हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा। जिन लोगों ने विद्यार्थियों पर हमले किये हैं वे बार-बार इस तरह की घटना को अंजाम देते रहे है और जेएनयू प्रशासन भी उसी तरह है। दिल्ली पुलिस की जिम्मेदारी सुनिश्चित कराने और (इस मामले में) न्याय सुनिश्चित करने के लिए पुलिस मुख्यालय पर प्रदर्शन किया गया। आज और भी प्रदर्शन होगा।’’

प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थी पुलिस मुख्यालय के निकट एकत्रित हुए थे और उन्होंने आरएसएस से संबद्ध एबीवीपी के सदस्यों की गिरफ्तारी की मांग की।

आइसा कार्यकर्ता नेहा ने कहा, ‘‘महिला प्रदर्शनकारियों के साथ मारपीट की गयी तथा पुरुष सुरक्षाकर्मियों ने उनके कपड़े तक खींचे। हमें तुगलक रोग पुलिस थाने के भीतर हिरासत में लिया गया है।’’

दिल्ली पुलिस ने जेएनयू में झड़प के सिलसिले में विद्यार्थियों के एक समूह की ओर से प्राप्त शिकायत के आधार पर सोमवार को एबीवीपी के कुछ अज्ञात सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

जेएनयूएसयू काउंसलर अनाघा प्रदीप ने कहा, ‘‘इस विश्वविद्यालय में एबीवीपी और आरएसएस ने एक बार फिर बड़ी घटना को अंजाम दिया और खाने के नाम पर हिंसा का रास्ता अपनाया। जेएनयू के सभी 16 छात्रावासों में मांसाहारी और शाकाहारी दोनों प्रकार का भोजन मिलता है।

उन्होंने आरोप लगाया कि जब विद्यार्थी वार्डन से बातचीत कर रहे थे, एबीवीपी के कार्यकर्ता वहां पहुंचे और कई छात्रों पर हमला किया। उन्होंने कहा, ‘‘विद्यार्थियों पर कूलर फेंके गये थे और गार्ड एवं वार्डन कुछ नहीं कर रहे थे। घटना की वीडियोग्राफी कर रहे विद्यार्थियों से एबीवीपी के सदस्यों ने फोन छीन लिये थे। ’’

उन्होंने कहा कि यह सब कुछ दिल्ली पुलिस के सामने हुआ, लेकिन अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस की मौजूदगी में भी एबीवीपी ने विद्यार्थियों पर हमले का प्रयास किया।

भाषा सुरेश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers