गणतंत्र दिवस के लिए झांकी के तमिलनाडु के प्रस्ताव को अंतिम सूची में जगह नहीं मिली: राजनाथ

गणतंत्र दिवस के लिए झांकी के तमिलनाडु के प्रस्ताव को अंतिम सूची में जगह नहीं मिली: राजनाथ

: , January 19, 2022 / 11:27 AM IST

नयी दिल्ली, 18 जनवरी (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन से मंगलवार को कहा कि इस साल गणतंत्र दिवस परेड के लिए झांकियों का चयन निर्दिष्ट दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया है। एक दिन पहले ही स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनके राज्य के झांकी के प्रस्ताव को स्वीकृत नहीं किये जाने पर हस्तक्षेप का अनुरोध किया था।

मोदी को पत्र लिखकर स्टालिन ने कहा था कि झांकी के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया जाना ‘निराशाजनक’ है और इससे राज्य की जनता की भावनाएं आहत होंगी।

स्टालिन को जवाब में लिखे पत्र में रक्षा मंत्री ने कहा कि झांकी के चयन के लिए हुईं बैठकों के पहले तीन दौर में तमिलनाडु के प्रस्ताव पर विचार किया गया लेकिन इस साल गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए चयनित 12 झांकियों की अंतिम सूची में उसे जगह नहीं मिली।

सिंह ने कहा, ‘‘गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए झांकियों के चयन की एक भलीभांति स्थापित प्रणाली है जिसके अनुसार रक्षा मंत्रालय सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों से झांकियों के लिए प्रस्ताव आमंत्रित करता है।’’

रक्षा मंत्री ने कहा कि अनेक राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों, केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों से प्राप्त झांकी के प्रस्तावों का विशेषज्ञ समिति की बैठकों में सिलसिलेवार मूल्यांकन किया जाता है। इस समिति में कला, संस्कृति, ललित कला, मूर्तिकला, संगीत, शिल्पकला, नृत्य आदि क्षेत्रों के जानेमाने लोग हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘विशेषज्ञ समिति थीम, अवधारणा, डिजाइन और दृश्य प्रभाव के आधार पर प्रस्ताव का आकलन करती है और फिर सिफारिश देती है।’’

सिंह ने कहा कि इस साल गणतंत्र दिवस परेड के लिए तमिलनाडु समेत राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कुल 29 प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ साल में 2017, 2019, 2020 और 2021 में तमिलनाडु की झांकी को परेड के लिए चुना गया था।

उन्होंने स्टालिन से कहा, ‘‘उक्त जानकारी के मद्देनजर आप इस बात की सराहना करेंगे कि झांकियों का चयन निर्दिष्ट दिशानिर्देशों के अनुसार हुआ है।’’

भाषा वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)