कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य में बड़ी भूमिका निभा सकती है प्रौद्योगिकी: मोदी ने गेट्स से बातचीत में कहा |

कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य में बड़ी भूमिका निभा सकती है प्रौद्योगिकी: मोदी ने गेट्स से बातचीत में कहा

कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य में बड़ी भूमिका निभा सकती है प्रौद्योगिकी: मोदी ने गेट्स से बातचीत में कहा

:   Modified Date:  March 29, 2024 / 11:17 AM IST, Published Date : March 29, 2024/11:17 am IST

नयी दिल्ली, 29 मार्च (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा ऐसे तीन क्षेत्र हैं जिनमें प्रौद्योगिकी बड़ी भूमिका निभा सकती है।

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और विभिन्न परमार्थ कार्यों से जुड़े बिल गेट्स के साथ बातचीत में मोदी ने कहा कि वह दुनिया में डिजिटल विभाजन की बात सुनते थे और उन्होंने फैसला किया है कि भारत में ऐसा नहीं होने देंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं डिजिटल विभाजन नहीं होने दूंगा, हम डिजिटल बुनियादी ढांचे को गांवों तक लेकर जाएंगे।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सर्विकल कैंसर के लिए कम से कम लागत में टीका विकसित करने के लिहाज से स्थानीय स्तर पर अनुसंधान के लिए वैज्ञानिकों को निधि आवंटित करना चाहती है और ‘‘मेरी नई सरकार विशेष रूप से सभी लड़कियों के टीकाकरण के लिए काम करेगी।’’

मोदी पिछले कई दिनों से अपने संबोधनों में यह विश्वास जताते रहे हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद वह तीसरी बार सरकार बनाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल सार्वजनिक ढांचा जरूरी है। इस पर गेट्स ने कहा कि भारत इस दिशा में बढ़ रहा है।

मोदी ने जलवायु परिवर्तन पर कहा कि दुनिया को विकास को परिभाषित करने के लिए बिजली या इस्पात के उपयोग जैसे मापदंडों को बदलने की जरूरत है क्योंकि ये जलवायु विरोधी हैं और इसके बजाय हरित जीडीपी और हरित रोजगार जैसी शब्दावली को अपनाना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा, ‘‘मैं प्रौद्योगिकी के प्रति आकर्षित रहता हूं, मैं कोई विशेषज्ञ नहीं हूं लेकिन इसके प्रति बच्चों जैसी जिज्ञासा है।’’

भाषा वैभव मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)