नेताजी पर आधारित किताब उनसे जुड़ी अनकही कहानियों को बयां करेगी

नेताजी पर आधारित किताब उनसे जुड़ी अनकही कहानियों को बयां करेगी

Edited By: , January 15, 2022 / 05:40 PM IST

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (भाषा) नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित एक किताब उनसे जुड़ी कई अनकही कहानियों, घटनाओं और विभिन्न मुद्दों पर उनका दृष्टिकोण प्रस्तुत करेगी।

किताब में स्वतंत्र भारत के विकास, सांप्रदायिकता की समस्या, भू-राजनीति पर नेताजी की सोच और उनकी राजनीतिक विचारधारा, कैसे उन्होंने राजनीतिक दलों, क्रांतिकारी संगठनों के साथ वार्ता की समेत कई मुद्दों पर एक नया दृष्टिकोण प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया है।

शोधकर्ता और ‘मिशन नेताजी’ संगठन के संस्थापक चंद्रचूड़ घोष ने ‘‘बोस: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ एन इनकनवीनिएंट नेशनलिस्ट’’ नामक किताब लिखी है। पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया की वाइकिंग इम्प्रिंट के तहत प्रकाशित किताब का फरवरी में विमोचन होगा।

प्रकाशकों के अनुसार नेताजी की 125वीं जयंती पर आने वाली किताब उनसे जुड़ी कई अनकही और अज्ञात कहानियों को बयां करेगी। पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया के एक बयान में कहा गया, ‘‘किताब बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्र और संयुक्त प्रांत में क्रांतिकारी समूहों के बीच बोस की गहन राजनीतिक गतिविधियों पर प्रकाश डालती है। बढ़ते सांप्रदायिक विभाजन को पाटने के उनके प्रयास और बिखरते राजनीतिक परिदृश्य के बीच उनका प्रभाव, महिलाओं को लेकर उनका दृष्टिकोण, अध्यात्म की गहराइयों में उतरने के उनके अनुभव, गुप्त अभियानों के लिए उनकी रुचि और भारतीय सशस्त्र बलों के बीच विद्रोह कराने के उनके प्रयास का भी जिक्र किया गया है।’’

घोष ने कहा कि उनकी किताब ने बोस से जुड़ी उन धारणाओं को दूर करने प्रयास किया है कि वह भारत को आजाद कराने के अपने प्रयास में इतना डूबे हुए थे उन्होंने स्वतंत्र भारत के पुनर्निर्माण की समस्या पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश