सालाना 6 हजार रु के लिए ये किसान भी कर सकते हैं आवेदन, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में किया जा रहा संशोधन | These farmers can also apply for 6 thousand rupees annually Amendment in the rules of PM Kisan Samman Nidhi Scheme

सालाना 6 हजार रु के लिए ये किसान भी कर सकते हैं आवेदन, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में किया जा रहा संशोधन

सालाना 6 हजार रु के लिए ये किसान भी कर सकते हैं आवेदन, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में किया जा रहा संशोधन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : February 13, 2021/9:50 am IST

नई दिल्ली । केंद्र सरकार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 हजार रुपये सालाना देती है। मोदी सरकार हितग्राही किसानों को 2-2 हजार रु की तीन किस्त के जरिए यह रकम सीधे अकाउंट में हस्तांतरित करती है। मोदी सरकार जल्द ही इस योजना में संशोधन करने जा रही है। इसके साथ ही जिन लोगों के नाम पर अभी-अभी खेती की जमीन ट्रांसफर हुई है या उन्होंने कृषि भूमि खरीदी है, ऐसे किसान भी पंजीयन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: अदालत ने रोज वैली समूह के अधिकारी को धनधोधन मामले में दोषी ठहराया

दरअसल कई सारे मामलों में देखा गया है कि इस योजना के सरल नियमों की वजह से अपात्र लोग भी इस योजाना का लाभ ले रहे हैं। वहीं कुछ पात्र किसानों को  इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में  सही लोगों को लाभ मिले इसके लिए अब लाभार्थियों को योजना में पंजीकरण  करवाने वाले नए आवेदकों को आवेदन पत्र में अपनी जमीन के प्लाट नंबर का उल्लेख भी करना होगा।

ये भी पढ़ें: कोहरे की वजह से एक्सप्रेस वे पर आधा दर्जन गाड़ियां आपस में टकरा

दरअसल कुछ किसान परिवार जिनकी कृषि योग्य भूमि संयुक्त हैं, खाताधारक की फौत हो जाने के बाद सभी वारिसों के नाम खातधारक की जमीन पर आ जाते हैं, ऐसे एक ही जमीन पर कई सारे हिस्सेदार अपने हिस्से की खातियानी जमीन को आधार बनाकर इसका योजना का फायदा ले रहे थे।

पढ़ें- मंडला में पुलिस नक्सलियों में मुठभेड़, 1 महिला, 1 पुरुष नक्सली ढेर

नए व्यवस्था के मुताबिक अब ऐसे संयुक्त परिवार में किसान को अपने हिस्से की जमीन अपने नाम पर नामांतरण कराना होगा। ऐसा करने पर ही योजना के लिए पात्र माना जाएगा। हालांकि ये व्यवस्था सिर्फ खतियानी जमीन पर लागू होगी, खरीदी हुई जमीन पर नया नियम लागू नहीं होगा।