महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश, गुजरात में गरजे बादल, मध्यप्रदेश-उत्तराखंड के लिए अलर्ट जारी |

महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश, गुजरात में गरजे बादल, मध्यप्रदेश-उत्तराखंड के लिए अलर्ट जारी

महाराष्ट्र के कोंकण में मूसलाधार बारिश ने स्थिति को बेकाबू सा बना दिया है। गुजरात में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।

Edited By: , July 5, 2022 / 11:46 AM IST

Monsoon news in Hindi 2022: नईदिल्ली। महाराष्ट्र के कोंकण में जबरदस्त बारिश हुई है, कुछ दिनों की बारिश ने वहां पर स्थिति बेकाबू सी कर दी है, महाड जिले में कई जगहों पर जलभराव हो गया है, नदियों का स्तर बढ़ गया है और लोगों को तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। महाराष्ट्र के अलावा देश के कुछ दूसरे राज्यों में भी मूसलाधार बारिश का सिलसिला शुरू होने जा रहा है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

जून महीने में कोंकण में बारिश काफी कम हुई थी, अनुमान लगने लगा था कि इस साल औसतन बारिश कम रहेगी। जून में ही पिछले सालों की तुलना में 30 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई, लेकिन जुलाई महीने के शुरू होते ही मौसम ऐसा बदला कि अब दो-तीन दिनों से सिर्फ बारिश ही हो रही है। बारिश भी इतनी तेज है कि नदी-नाले लबालब बह रहे हैं, सड़कों पर पानी जमा हो चुका है। महाड के निचले इलाके तो सबसे ज्यादा प्रभावित चल रहे हैं जहां पर लोगों को अब अपना घर ही छोड़ना पड़ रहा है, पानी इतना ज्यादा भर चुका है कि लोगों को अपना सामान लेकर दूसरी जगहों पर जाना पड़ रहा है।

read more: शिक्षा मंत्री और जल संसाधन मंत्री की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव, मंत्रीमंडल में मचा हड़कंप

गुजरात में पांच दिनों में भारी बारिश की संभावना

rain in Maharashtra Gujarat Madhya Pradesh Uttarakhand: लगातार हो रही बारिश को देखते हुए प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है, लोगों से चौंकाना रहने के लिए कहा गया है, कुछ जगहों पर क्योंकि लैंडस्लाइड का खतरा भी बढ़ गया है, ऐसे में प्रशासन ने इस सिलसिले में भी सभी से सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

गुजरात में आने वाले पांच दिनों में मौसम विभाग की और से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। स्थिति को देखते हुए सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में एनडीआरएफ की 6 टीमों को तैनात किया गया है, दक्षिण गुजरात के अलावा मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात में भी बारिश का अनुमान लगाया गया है, अभी के लिए सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

read more: प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को तीन महीने तक नहीं मिलेगी छुट्टी, जानें क्या है वजह…

मध्य प्रदेश-उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान

इस समय पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान है, मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन गढ़वाल के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है, कुमाऊं के जिलों में भी 9 तारीख तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

इधर मध्य प्रदेश में मानसून के बादल जमकर बरस रहे हैं। कई शहरों में जोरदार बारिश के बाद निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए 15 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने भारी वर्षा से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जिन 15 जिलों के लिए जारी किया है उनमें बालाघाट, मण्डला, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाडा, सिवनी, सागर, दमोह, छतरपुर ज़िले शामिल हैं।

 

#HarGharTiranga