आदिवासी नेता बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा करेंगे आदि महोत्सव का उद्घाटन |

आदिवासी नेता बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा करेंगे आदि महोत्सव का उद्घाटन

आदिवासी नेता बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा करेंगे आदि महोत्सव का उद्घाटन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : November 15, 2021/4:48 pm IST

नयी दिल्ली, 15 नवंबर (भाषा) प्रख्या आदिवासी नेता एवं स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा मंगलवार को दिल्ली हाट में आदिवासी कला, संस्कृति और व्यंजनों को प्रदर्शित करने वाले राष्ट्रीय उत्सव ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे। जनजातीय कार्य मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

जनजातीय संस्कृति, शिल्प, भोजन और वाणिज्य की भावना के उत्सव ‘आदि महोत्सव’ की शुरुआत 2017 में की गयी थी। यह महोत्सव देश भर में आदिवासी समुदायों के समृद्ध और विविध शिल्प तथा संस्कृति से लोगों को परिचित कराने का एक प्रयास है।

मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा और केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा मंगलवार को आदि महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

दिल्ली हाट में फरवरी 2021 में आयोजित राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव में आदिवासी कला तथा शिल्प, औषधि तथा उपचार, व्यंजन और लोक मंचन का प्रदर्शन और बिक्री शामिल थे, जिसमें देश के 20 से अधिक राज्यों के लगभग 1000 आदिवासी कारीगरों, कलाकारों और रसोइयों ने भाग लिया और अपनी समृद्ध पारंपरिक संस्कृति की एक झलक प्रस्तुत की थी।

इस बार नवंबर के आयोजन में भी देश भर में देश की जनजातियों की समृद्ध और विविध विरासत को दर्शाया जाएगा। इस बार महोत्सव में 200 से अधिक स्टालों के माध्यम से एक बार फिर 15 दिवसीय उत्सव में 1000 आदिवासी कारीगर और कलाकार भाग लेंगे। महोत्सव में हस्तशिल्प की विस्तृत श्रृंखला जिसमें हाथ से बुने हुए सूती, रेशमी कपड़े, ऊन, धातु शिल्प, टेराकोटा, मनका-कार्य आदि को प्रदर्शित किया जाएगा।

भाषा रवि कांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)