फर्जी जीएसटी रिटर्न फाइल करने को लेकर दो लोग धरे गये |

फर्जी जीएसटी रिटर्न फाइल करने को लेकर दो लोग धरे गये

फर्जी जीएसटी रिटर्न फाइल करने को लेकर दो लोग धरे गये

:   Modified Date:  July 15, 2023 / 06:56 PM IST, Published Date : July 15, 2023/6:56 pm IST

नयी दिल्ली, 15 जुलाई (भाषा) फर्जी जीएसटी रिटर्न फाइल कर सरकार को कथित रूप से नुकसान पहुंचाने को लेकर यहां दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उसने बताया कि इन दोनों की पहचान नागलोई निवासी बलराम कुमार झा (28) और बुद्ध विहार निवासी अनुज कुमार (23) के रूप में की गयी है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक मामला दर्ज किया गया था जिसमें शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने जीएसटी के वास्ते आवेदन देने के लिए उसके पैन नंबर का दुरूपयोग किया । पुलिस के अनुसार शिकायतकर्ता ने कहा कि वह एक वकील है और उसने कभी किसी जीएसटी के लिए आवेदन नहीं किया।

पुलिस के मुताबिक जांच के दौरान पता चला कि दो फर्जी जीएसटी कंपनियां बनाने में शिकायतकर्ता के ‘स्थायी खाता संख्या (पैन)’ का उपयोग किया गया। पुलिस का कहना है कि इन दो फर्जी कंपनियों से जुड़े ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसे ब्योरे को भी खंगाला गया है।

पुलिस उपायुक्त (बाहरी) हरेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस ने इस तरह के धंधे में शामिल लोगों के ठिकाने की पहचान की और रोहिणी सेक्टर 11 में छापा मारा जहां जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट हासिल करने के मकसद से फर्जी बिल बनाने के रैकेट का भंडाफोड़ हुआ।

सिंह ने बताया कि झा और कुमार को गिरफ्तार किया गया तथा उनके साथ पांच स्मार्टफोन एवं एक लैपटॉप जब्त किया गया।

पुलिस के अनुसार आरोपियों ने बताया कि अपने साथियों के साथ मिलकर वे फर्जी दस्तावेज तैयार कर जीएसटी धोखाधड़ी कर रहे थे। आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में कथित तौर पर बताया कि वे नागरिकों के पैन कार्ड पर फर्जी जीएसटी जारी करवा ले रहे थे तथा जाली जीएसटी क्रेडिट/ इनपुट टैक्सक्रेडिट का दावा कर सरकारी खजाने को भारी नुकसान पहुंचा रहे थे।

भाषा राजकुमार माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers