एकीकृत एमसीडी को पांच विभाग प्रमुख, तीन उपायुक्त मिले |

एकीकृत एमसीडी को पांच विभाग प्रमुख, तीन उपायुक्त मिले

एकीकृत एमसीडी को पांच विभाग प्रमुख, तीन उपायुक्त मिले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : May 23, 2022/11:08 pm IST

नयी दिल्ली, 23 मई (भाषा) एकीकृत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के ढांचे ने सोमवार को पांच विभागीय प्रमुखों की नियुक्ति और पूर्ववर्ती उत्तर एवं पूर्वी नगर निगमों के अधिकारियों के लिए यहां सिविक सेंटर स्थित मुख्यालय में कार्यालय स्थान आवंटन के साथ ही आकार लेना शुरू कर दिया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

एकीकृत एमसीडी औपचारिक रूप से रविवार को अस्तित्व में आया था और आईएएस अधिकारियों अश्विनी कुमार और ज्ञानेश भारती ने क्रमशः नये निकाय के विशेष अधिकारी और आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला।

वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, नौ अतिरिक्त आयुक्तों को सिविक सेंटर के विभिन्न तलों पर विभाग और कार्यालय स्थान आवंटित किए गए हैं, जबकि तीन उपायुक्त भी नियुक्त किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि एकीकरण की प्रक्रिया तत्कालीन पूर्वी निगम के कुछ अधिकारियों को सिविक सेंटर स्थित उसके प्रधान कार्यालय में लाकर और तीन एमसीडी के लिए एक ही वेबसाइट बनाकर शुरू हुई।

एक आदेश में कहा गया कि आईएएस अंकित मिश्रा को रोहिणी क्षेत्र का उपायुक्त नियुक्त किया गया है जबकि आईएएस प्रिंस धवन को सिविल लाइंस जोन का प्रभार दिया गया है। इसके अनुसार दानिक्स अधिकारी जितेंद्र कुमार को उपायुक्त (हैकनी कैरिएज, भाषा, आपदा प्रबंधन और चुनाव) बनाया गया है। आदेश में यह भी कहा गया है कि एकीकृत एमसीडी में तीन इंजीनियर-इन-चीफ भी होंगे।

एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘पांच विभागों के प्रमुखों की नियुक्ति को अंतिम रूप दे दिया गया है और बाकी को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा। जिन विभागों के लिए प्रमुखों की नियुक्ति की गई है, उनमें शिक्षा, कानून, सतर्कता, आईटी और प्रेस एवं सूचना शामिल हैं।’’

एमसीडी द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि ए के शर्मा एकीकृत एमसीडी के मुख्य विधिक अधिकारी होंगे, विकास त्रिपाठी एमसीडी के निदेशक, शिक्षा होंगे जबकि अमित कुमार को निदेशक (पी एंड आई) नियुक्त किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि संजय सहाय को निदेशक सतर्कता नियुक्त किया गया है और आईएएस प्रिंस धवन नये निदेशक (आईटी) होंगे।

भाषा अमित वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)