केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिख गुरु तेग बहादुर को नमन किया |

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिख गुरु तेग बहादुर को नमन किया

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिख गुरु तेग बहादुर को नमन किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : April 20, 2022/10:53 pm IST

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (भाषा) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को सिख गुरु तेग बहादुर को नमन करते हुए कहा कि उनके और गुरु गोविंद सिंह के सर्वोच्च बलिदान ने भारत की स्वतंत्रता के बीज बोए थे।

शाह ने गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती के अवसर पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सिख गुरु ने मुगल शासकों द्वारा प्रताड़ित कश्मीरी पंडितों और अन्य हिंदुओं की सुरक्षा के लिए अपना जीवन कुर्बान कर दिया था।

उन्होंने लाल किले में आयोजित समारोह में कहा, ‘‘मैं बिना किसी संकोच के यह कहना चाहता हूं कि गुरु तेग बहादुर और गुरु गोविंद सिंह के सर्वोच्च बलिदान के कारण ही भारत को बाद में स्वतंत्रता मिली और देश अब 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।’’

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि लाल किले पर कार्यक्रम आयोजित करना गुरु तेग बहादुर को एक उचित श्रद्धांजलि है क्योंकि यहीं से मुगल शासक औरंगजेब ने उनकी हत्या का आदेश जारी किया था और इसी परिसर के पास उनकी शहादत हुई थी जहां अब एक गुरुद्वारा है।

उन्होंने यह कार्यक्रम आयोजित करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल की सराहना की।

शाह ने कहा कि मोदी सबसे सौभाग्यशाली प्रधानमंत्री हैं क्योंकि उन्हें गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती, गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती और गुरु गोविंद सिंह की 350वीं जयंती आयोजित करने का अवसर मिला।

भाषा

शोभना वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)