अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन भारत पहुंची, बुधवार को श्रृंगला से करेंगी द्विपक्षीय चर्चा |

अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन भारत पहुंची, बुधवार को श्रृंगला से करेंगी द्विपक्षीय चर्चा

अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन भारत पहुंची, बुधवार को श्रृंगला से करेंगी द्विपक्षीय चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : October 5, 2021/8:16 pm IST

नयी दिल्ली, 5 अक्तूबर (भाषा) अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन तीन दिवसीय भारत यात्रा पर मंगलवार को दिल्ली पहुंची जहां वे बुधवार को विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगी ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर अमेरिका के उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन के दिल्ली पहुंचने की जानकारी दी ।

इससे पहले, विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि, ‘‘ अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन 5-7 अक्तूबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगी । इस दौरान छह अक्तूबर को शरमन भारत के विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला से मुलाकात करेंगी और इस दौरान भारत-अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडा तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की अमेरिका यात्रा के परिणामों की समीक्षा की जायेगी ।’’

मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष दक्षिण एशिया से जुड़े क्षेत्रीय मुद्दों, हिन्द प्रशांत क्षेत्र तथा समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगे ।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि अमेरिका की उप विदेश मंत्री शरमन तथा भारत के विदेश सचिव छह अक्तूबर को अमेरिका भारत कारोबार परिषद द्वारा आयोजित भारत विचार शिखर सम्मेलन के विशेष सत्र में हिस्सा लेंगे ।

मंत्रालय के अनुसार, शरमन का विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

बयान के अनुसार, अमेरिका की उप विदेश मंत्री शरमन अपनी यात्रा का उपयोग नियमित चर्चा को आगे बढ़ाने तथा भारत अमेरिका समग्र वैश्विक सामरिक गठजोड़ को और मजबूत बनाने में करेंगी ।

भाषा दीपक

दीपक उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers