Vande Bharat Express will now run at a speed of 200 km/h, not 160

160 नहीं अब 200 किमी/प्रतिघंटे की रफ़्तार से दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, रेलवे ने दिया बड़ा अपडेट

Vande Bharat Express will now run at a speed of 200 km/h, not 160, Railways gave a big update.

Edited By :   Modified Date:  January 20, 2023 / 04:24 PM IST, Published Date : January 20, 2023/4:24 pm IST

Anti-collision technology will be installed in sleeper trains

देश की सबसे तेज रफ़्तार से दौड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड में इजाफा होगा. इतना ही नहीं बल्कि चेयरकार के बाद अब रेलवे स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेक पर उतारने की तैयारी की जा रही हैं. यह पूरी जानकारी खुद रेलवे की तरफ से आई हैं.

Read more : बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र शास्त्री के दिव्य दरबार का सामने आया सच! मीडियाकर्मी ने भीड़ से महिला को उठाकर भेजा मंच पर

जानकारी के मुताबिक़ रेलवे अब अपने सबसे प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को जल्द ही स्लीपर कोच के साथ पटरियों पर उतारने की तैयारी कर रही हैं. रेलवे ने 400 नए वंदेभारत एक्सप्रेस के लिए निविदा जारी कर दी है जिसे इस महीने ही मंजूरी मिल सकती हैं. रेलवे विभाग ने अपने सेमी हाईस्पीड ट्रेन योजना को लेकर बड़ा अपडेट दिया हैं. फ़िलहाल देश के अलग-अलग राज्यों में कुल 8 वंदे भारत एक्सप्रेस संचालित हो रही हैं. यह सभी दो से ज्यादा महानगरों को आपस में जोड़ रही है और सभी चेयर चेयरकार की सुविधा से लैस हैं.

Read more : पुलिस विभाग में हुआ बड़ा फेरबदल, 22 अफसरों को सौंपी नवीन पदस्थापना, आदेश जारी

जानकारी के मुताबिक़ पहले फेज में रेलवे 200 स्लीपर कोच वाले वंदे भारत लाने जा रही हैं. इसके कोच एल्युमिनियम से बने होंगे जिन्हे अधिकतम 220 रफ़्तार 220 किमी प्रतिघंटे की होगी लेकिन सुरक्षा के लिहाज से उन्हें 200 पर ही रखा जाएगा. इसी तरह पहले चरण के ट्रेनों में शताब्दी की तरह सुविधाएं होंगी जिनकी अधिकतम रफ़्तार 180 किमी होगी लेकिन इन्हे भी 130 की स्पीड से ही दौड़ाया जाएगा. बताया जा रहा है की इस टेंडर के लिए कई देशी और विदेशी कंपनी रेलवे के सम्पर्क में हैं.

Read more : इस दिन आएगा ‘रणबीर कपूर’ की नई फिल्म का ट्रेलर, फैंस बोले – बस अब और इंतजार नहीं होता 

बताया गया हैं की स्लीपर ट्रेनों को दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-कोलकाता के बीच दौड़ाई जाएगी. इसके लिए पटरियों को सुधारा जा रहा हैं. इन स्लीपर ट्रेनों में टक्कर विरोधी तकनीक इंस्टॉल किया जाएगा जिसके लिए रेलवे ने 1800 करोड़ का प्रावधान किया गया हैं.