Hindi diwas 2022: क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस?

क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस? जानिए आज के दिन का इतिहास और महत्व

Hindi diwas 2022: क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस? जानिए आज के दिन का इतिहास और महत्व, 10 जनवरी को मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : September 14, 2022/9:37 am IST

Hindi diwas 2022: दुनिया भर में लगभग 120 मिलियन लोग दूसरी भाषा के रूप में हिंदी बोलते हैं, और 420 मिलियन से अधिक लोग इसे अपनी मातृभाषा के रूप में बोलते हैं। आज 14 सितंबर हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हिंदी भाषा के महत्व को पहचानता है और युवा पीढ़ी को इसका अधिक बार उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। आज हम बताएंगे कि हर साल देशभर में 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

ये भी पढ़ें- रसोइये के साथ सोते थे आयुष्मान खुराना, अभिनेता के जन्मदिन पर जाने उनके कुछ चौंकाने वाले राज

हिंदी दिवस कब और कैसे

Hindi diwas 2022: पहली बार 2006 में पूर्व प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह द्वारा दुनिया भर में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया गया था। हिंदी साहित्य को मनाने के लिए देश भर में कई अन्य सांस्कृतिक उत्सव मनाए जाते हैं। हिंदी दिवस के अलावा, 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस भी मनाया जाता है, जो 10 जनवरी, 1975 को नागपुर में आयोजित पहले विश्व हिंदी सम्मेलन की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है, जिसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

ये भी पढ़ें- फिर सुलगी इन दो देशों की सरहदें, भीषण जंग में 99 सैनिकों की मौत, भारत समेत सभी देशों ने की शांति की अपील

हिंदी दिवस का इतिहास

Hindi diwas 2022: भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1949 से शुरू होकर हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया था। देवनागरी लिपि में लिखी गई एक इंडो-आर्यन भाषा हिंदी को 1949 में संविधान सभा द्वारा भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी गई थी और घोषित किया गया था। यह भारतीय गणराज्य की 22 आधिकारिक भाषाओं में से एक है।

ये भी पढ़ें- ग्रामीणों ने शुरू किया जल सत्याग्रह, इस समस्या को दूर करने की कर रहे हैं मांग

हिंदी दिवस का महत्व

Hindi diwas 2022: हिंदी साहित्य का सम्मान करने और हिंदी भाषा के प्रति सम्मान दिखाने के लिए इस दिन देश भर में कई सांस्कृतिक उत्सव आयोजित किए जाते हैं। हिंदी दिवस पर, मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों, राष्ट्रीयकृत बैंकों और नागरिकों को हिंदी भाषा में उनके योगदान के लिए राजभाषा कीर्ति पुरस्कार और राजभाषा गौरव पुरस्कार जैसे पुरस्कार प्राप्त होते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों (पीएसयू), विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, राष्ट्रीयकृत बैंकों और व्यक्तियों को हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए राजभाषा कीर्ति पुरस्कार और राजभाषा गौरव पुरस्कार जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें