tennis player Mahesh Bhupathi birthday

Birthday Special: युवा आईकॉन का आज 49वां जन्मदिन, जिसने विश्व टेनिस में भारत को दिलाई एक अलग पहचान…

tennis player Mahesh Bhupathi birthday टेनिस खिलाड़ी आज अपना 49वां जन्मदिन मनाने जा रहे है। साल 1999 भूपति के लिए स्वर्णिम वर्ष साबित हुआ।

Edited By :   Modified Date:  June 7, 2023 / 09:56 AM IST, Published Date : June 7, 2023/9:56 am IST

tennis player Mahesh Bhupathi birthday : नई दिल्ली। टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति आज अपना 49वां जन्मदिन मनाने जा रहे है। लिएंडर पेस के साथ मिलकर महेश भूपति ने तीन डबल्स खिताब जीते हैं जिनमें 1999 का विबंलडन का खिताब भी शामिल है। साल 1999 भूपति के लिए स्वर्णिम वर्ष साबित हुआ।

Read more: ‘खड़गे जी रबर स्टांप हैं और हमारे यहां रबर स्टांप नहीं चलता’, BJP प्रदेश सह प्रभारी ने कांग्रेस पर कसा तंज 

इसमें उन्होंने अमेरिकी ओपन मिश्रित खिताब जीता और फिर लिएंडर पेस के साथ रोलां गैरां और विंबलडन समेत तीन युगल ट्राफी अपने नाम की। वह और पेस सभी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों के फाइनल में पहुंचने वाली पहली युगल जोड़ी बने थे। साल 1999 में ही दोनों को युगल की विश्व रैंकिंग में पहली भारतीय टीम बनने का गौरव हासिल हुआ।

जीवन परिचय

महेश भूपति का जन्म 7 जून 1974 को मद्रास में हुआ। महेश भूपति का पूरा नाम महेश श्रीनिवास भूपति है ।

शिक्षा

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद भूपति ने अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मिसीसिपी से ग्रेजुएशन किया है।

व्यक्तिगत जीवन

भूपति ने 2002 में मॉडल श्वेता जयशंकर से शादी की थी। लेकिन 7 साल बाद महेश ने श्वेता को तलाक देकर 2011 में अभिनेत्री लारा दत्ता से शादी कर ली। उनकी एक बेटी भी है- सायरा भूपति।

Read more: पटवारी हड़ताल की वजह से हो रही परेशानी का CM ने लिया संज्ञान, मुख्य सचिव को दिये ये कड़े निर्देश 

करियर

tennis player Mahesh Bhupathi birthday : 14 वर्ष की उम्र में अंतराष्ट्रीय टेनिस करियर की शुरुआत करने वाले भू‍पति ने अपनी मेहनत से टेनिस में कई खिताब अपने नाम किए। महेश भूपति ने 1999 का फ्रेंच ओपन और विम्बलडन का ग्रैंड स्लेम का डबल का खिताब लिएंडर पेस के साथ जोड़ी बनाकर जीता। 2001 में भी उन्होंने लिएंडर पेस के साथ साथ जोड़ी बनाकर फ्रेंच ओपन के खिताब पर कब्जा किया।

लिएंडर पेस मतभेदों के बाद उन्होंने बेलारूस के मैक्स मिरनी के साथ जोड़ी बनाकर 2002 का यूएस ओपन का खिताब जीता। मिक्स डबल्स में भी उन्होंने 8 ग्रैंड स्लेम खिताब अपने नाम किए हैं। इनमें 2009 ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2012 फ्रेंच ओपन में उनकी जोड़ीदार सानिया मिर्जा थी। 2008 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में यह जोड़ी रनरअप रही थी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें