Happy Birthday Smriti Mandhana

Happy Birthday Smriti Mandhana : क्रिकेट के मैदान से लेकर नेशनल क्रश तक ऐसा रहा स्मृति मंधाना का सफर, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी खास बातें

Happy Birthday Smriti Mandhana : आज 18 जुलाई को स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं। वह भारतीय महिला टीम की उपकप्तान

Edited By :   Modified Date:  July 18, 2023 / 11:14 AM IST, Published Date : July 18, 2023/11:14 am IST

नई दिल्ली : Happy Birthday Smriti Mandhana : स्मृति मंधाना आज के समय में किसी पहचान की मोहताज नहीं है। स्मृति ने खेल के मैदान से लेकर फैंस के दिलों तक अपनी छाप छोड़ी हैं। आज 18 जुलाई को स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं। वह भारतीय महिला टीम की उपकप्तान हैं और टीम इंडिया का हिस्सा हैं, जो बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है।

यह भी पढ़ें : Chhattisgarhiya Olympics 2023: पुराने खिलाड़ी हो कका…! एक ही शॉट में ‘गिल्ली’ को पहुंचा दिया स्टेडियम के बाहर, देखिए सीएम भूपेश बघेल का खिलाड़ी अवतार

स्मृति ने 17 साल की उम्र में किया डेब्यू

Happy Birthday Smriti Mandhana :  स्मृति मंधाना की गिनती महिला क्रिकेट की धाकड़ खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने 17 साल की उम्र में साल 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था। अभी तक उन्होंने टीम इंडिया के लिए 4 टेस्ट, 78 वनडे और 119 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने अभी तक कुल 6 शतक लगाए हैं। साल 2017 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया और भारत को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। फाइनल में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 9 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी।

यह भी पढ़ें : निवेशकों की हो गई बल्ले-बल्ले! शेयर बाजार में आई जबरदस्त उछाल, नए शिखर पर पहुंचा सेंसेक्स 

स्मृति को माना जाता है नेशनल क्रश

Happy Birthday Smriti Mandhana :  स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में हुआ था। अपने भाई से प्रभावित होकर उन्हें क्रिकेट प्लेयर बनने का निश्चय किया था। डेब्यू के बाद से ही वह भारतीय टीम के बैटिंग ऑर्डर की अहम कड़ी बन गई। उन्हें नेशनल क्रश के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें : फूलो देवी नेताम ने दिया इस्तीफा, चुनाव से पहले महिला कांग्रेस में भी होगा फेरबदल?

स्मृति मंधना के नाम दर्ज है सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड

Happy Birthday Smriti Mandhana :  स्मृति मंधाना के नाम ही भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड है, उन्होंने साल 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 24 गेंदों में तूफानी फिफ्टी लगाई थी। इससे पहले भी सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम था, तब उन्होंने 25 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी। मंधाना भारत के लिए इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में तीसरी सबसे तेज 1000 रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। हजार रन के आंकड़े तक पहुंचने में उन्होंने सिर्फ 49 पारियां खेली।

स्मृति मंधाना इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। उन्होंने अब तक 22 अर्धशतक लगाए हैं। महिला टी20 में सबसे ज्यादा 27 अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स के नाम है।

यह भी पढ़ें : Shivpuri News: जिला मुख्यालय में तिरपाल के नीचे जल रही चिताएं, लाचारी का वीडियो वायरल 

मंधाना को ICC से मिल चूका ये अवॉर्ड

Happy Birthday Smriti Mandhana :  स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने साल 2018 और साल 2021 में ICC महिला ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड जीता था। साल 2018 में उन्हें ‘वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड भी मिला था। महिला प्रीमियर लीग में आरसीबी की टीम ने उन्हें 3.4 करोड़ रुपये में अपने खेमे में शामिल किया था। वह नीलामी में सबसे महंगी खिलाड़ी बनी थीं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers