9th International Yoga Day

International Yoga Day 2023: आज 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, PM मोदी की मौजूदगी में 180 देशों के प्रतिनिधि करेंगे योग

9th International Yoga Day पीएम मोदी आज योग दिवस पर भारतवासियों को अमेरिका से अहम संदेश दिया। भारतवासियों को अमेरिका से अहम संदेश दिया।

Edited By :   Modified Date:  June 21, 2023 / 09:43 AM IST, Published Date : June 21, 2023/9:36 am IST

9th International Yoga Day: न्यूयॉर्क। अमेरिकी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार (21 जून) को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर वैश्विक समुदाय के साथ योग करते नजर आएंगे। संयुक्त राष्ट्र की ओर से आयोजित इस योग कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा यूएन जनरल असेंबली के अध्यक्ष कसाबा कोरोसी, अमेरिका के सियासी नेता और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले लोग शामिल होंगे। पीएम मोदी आज योग दिवस पर भारतवासियों को अमेरिका से अहम संदेश दिया।

Read more: अमेरिकी निवेशक रे डेलियो ने पीएम नरेंद्र मोदी से की मुलाकात, कहा- भारत की क्षमता बहुत बड़ी है और अब आपके पास एक…

अनोखे योग सत्र की अगुवाई करेंगे पीएम मोदी

बता दें कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पीएम मोदी नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के ऐतिहासिक समारोह में एक अनोखे योग सत्र की अगुवाई करेंगे। इसमें संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी और दुनियाभर से आए प्रमुख व्यक्ति भाग लेंगे। योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क से संदेश जारी कर देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि योग ही है, भारत की अपील पर 180 देशों का योग को लेकर साथ आना, ऐतिहासिक है। योग ने हमें एकजुट किया। इस विशेष कार्यक्रम में राजनयिकों से लेकर, कलाकार, शिक्षाविद और उद्यमी तक शामिल होंगे।

पीएम मोदी के नेतृत्व में ही ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की घोषणा वर्ष 2014 में की गई थी। अब 9 साल बाद PM मोदी इस खास दिन अमेरिका पहुंचकर UN मुख्यालय में ही योग करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर मोदी अपनी अमेरिकी यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क में रहेंगे। बताते चलें कि UN का मुख्यालय भी न्यूयॉर्क में ही है।

Read more: अर्थशास्त्री और नीति उद्यमी प्रोफेसर पॉल रोमर ने पीएम नरेंद्र मोदी से की मुलाकात, कहा- शहरी विकास के मुद्दों को पीएम अच्छी तरह समझते हैं… 

9th International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत की ओर से यूएन कॉम्प्लेक्स के सभी खुले हिस्सों को बुक किया गया है। इसके साथ ही हडसन नदी के रिवरसाइड एरिया को भी बुक किया गया है। इतना ही नहीं रूजवेल्ट सिटी और लॉन्ग आईलैंड सिटी के कुछ हिस्सों को भी बुक किया गया है, जिससे इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले दो हजार से ज्यादा लोगों के लिए जगह बनाई जा सके। इस कार्यक्रम को टाइम्स स्क्वायर पर लाइव प्रसारित किया जाएगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें