लोहड़ी के दिन चमकने वाली है इन तीन राशियों की किस्मत, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

Lohri 2023 : लोहड़ी के दिन चमकने वाली है इन तीन राशियों की किस्मत, बन जाएंगे धनवान

Lohri 2023 : वैसे तो लोहड़ी का त्योहार 13 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन इस साल 14 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार मनाया जाएगा, वहीं मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी को है इसलिए 14 जनवरी को लोहड़ी मनाई जाएगी। बात करें पूजा के शुभ मुहूर्त की तो 08.57 बजे का है।

Edited By :   Modified Date:  January 12, 2023 / 10:34 PM IST, Published Date : January 12, 2023/10:34 pm IST

Lohri pujan vidhi : नई दिल्ली। नए साल की शुरुआत होते ही हर किसी को लोहड़ी और मकर संक्रांति त्योहारों का हर किसी को इंतजार रहता है। लोहड़ी यूं तो पंजाब और सिख समुदाय का खास पर्व है, लेकिन अब देश के विभिन्न हिस्सों में लोहड़ी मनाई जाने लगी है। ये किसानों का खास उत्सव है। लोहड़ी पर लोग पारंपरिक गीत गाते हैं और पारंपरिक पोशाक में नजर आते हैं। भांगड़ा और गिद्दा करते हुए आग में तिल, गुड़, मूंगफली, गेहूं की बेलियां डालकर परिक्रमा करते हैं।

आज जरूर करें इन शक्तिशाली मंत्रों का जाप, दुखों का होगा नाश, दूर हो जाएंगे सभी संकट

इस बार कब मनाई जाएगी लोहड़ी

वैसे तो लोहड़ी का त्योहार 13 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन इस साल 14 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार मनाया जाएगा, वहीं मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी को है इसलिए 14 जनवरी को लोहड़ी मनाई जाएगी। बात करें पूजा के शुभ मुहूर्त की तो 08.57 बजे का है।

Sarkari Naukri : बिना परीक्षा सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, इन पदों पर हो रही बंपर भर्ती, फटाफट कर लें आवेदन

महादेवी की करें पूजा

लोहड़ी पर घर की पश्चिम दिशा में महादेवी की काले कपड़े पर तस्वीर लगाएं। इसके बाद सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद लोहबान से धूप दें। महादेवी को सिंदूर अर्पित करने के बाद उनके सामने रेवड़ियों और बिल्वपत्र का भोग लगाएं। इसके बाद ॐ सती शाम्भवी शिवप्रिये स्वाहा का जाप और होम करना लाभकारी है। होम करने के लिए कपूर को सूखे नारियल के गोले में डालें और फिर आग जलाकर उसमें मक्का, मूंगफली और रेवड़ियां डालें। अब 7 बार आग की परिक्रमा करें। इसके बाद लावा, मूंगफली और रेवड़ी का प्रसाद लोगों में बांट दें।

घूंघट की आड़ में ये कांड कर गई दुल्हन, कारनामा देख लोगों ने भी बंद कर ली आंखें, देखें वीडियो

इन महाउपायों से खुलेगी किस्मत

अगर बुरी किस्मत से परेशान चल रहे हैं तो गरीब लड़कियों को लोहड़ी के दिन रेवड़ियां बांटें। गरीबों को तिल और गुड़ का दान करें। इससे सौभाग्य मिलेगा। अगर घर में नेगेटेव एनर्जी ने जीना हराम कर रखा है तो लोहड़ी पर तिल से हवन करें। खुद भी तिल खाएं और दान भी करें। घर परिवार के लोगों में झगड़े होते रहते हैं तो उड़द की दाल से खिचड़ी बनाएं और फिर काली गाय को खिलाएं। इससे जिंदगी में खुशहाली आएगी। अगर पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो लोहड़ी पर लाल कपड़े में क्षमतानुसार गेहूं बांधें और किसी जरूरतमंद को दान कर दें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें