PM Modi greeted the countrymen on Mahavir Jayanti

Mahavir Jayanti 2023 : देश भर में मनाई जा रही महावीर जयंती, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

PM Modi greeted the countrymen on Mahavir Jayanti: PM नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को महावीर जयंती के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

Edited By :   Modified Date:  April 4, 2023 / 10:46 AM IST, Published Date : April 4, 2023/10:46 am IST

PM Modi greeted the countrymen on Mahavir Jayanti : नई दिल्ली। हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को महावीर जयंती मनाई जाती है। इस दिन जैन धर्म के अनुयायी 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्मोत्सव मनाते हैं। इस बार यह पर्व 4 अप्रैल को मनाया जाएगा। कहा जाता है कि भगवान महावीर करीब 599 ईसा पूर्व बिहार के कुंडलपुर के राज घराने में जन्में थे। भगवान महावीर जैन धर्म के 24 वें व अंतिम तीर्थंकर थे।

read more : फिर शुरू हुआ कोरोना से मौत का सिलसिला, राजधानी में एक ही दिन में थम गई इतने संक्रमितों की सांसें, मिले सैकड़ों नए मरीज

PM Modi greeted the countrymen on Mahavir Jayanti : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को महावीर जयंती के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘आज एक विशेष दिन है, जब हम भगवान महावीर की महान शिक्षाओं को याद करते हैं। उन्होंने शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण और समृद्ध समाज के निर्माण का रास्ता दिखाया। उनसे प्रेरित होकर, हम हमेशा दूसरों की सेवा करें और गरीबों और पिछड़ों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएं।’’

read more : ये हैं भारत के सबसे अमीर मंदिर, एक दिन में आता है इतना दान

PM Modi greeted the countrymen on Mahavir Jayanti :  30 वर्ष की उम्र में महावीर स्वामी ने भौतिक सुखों का त्याग कर अध्यात्म जीवन को ग्रहण किया था। उस समय महावीर स्वामी ने लगातार 12 वर्षों तक कठिन तपस्या की। इसके फलस्वरूप उन्हें कैवल्य ज्ञान की प्राप्ति हुई। जैन धर्म के अनुयायी धूमधाम से महावीर जयंती मनाते हैं। इस खुशी के मौके पर लोग एक दूसरे को संदेश भेजकर महावीर जयंती की भी शुभकामनाएं देते हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें