control blood sugar without insulin

बिना इंसुलिन के भी ब्लड शुगर हो सकती है कंट्रोल! बस अपनाएं ये आसान तरीका…

control blood sugar without insulin कई मामलों में बिना इंसुलिन के ही शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। कई घरेलू उपायों से कंट्रोल होती है।

Edited By :   Modified Date:  June 14, 2023 / 08:03 PM IST, Published Date : June 14, 2023/8:03 pm IST

control blood sugar without insulin: पहले डायबिटीज उम्र दराज लोगों को अपना शिकार बनाती थी लेकिन गलत दिनचर्या और खान पान के कारण ये बीमारी अब युवाओं और बच्चों में भी देखने को मिल रही है। डायबिटीज में कोशिकाएं शरीर में बनने वाली शुगर को अवशोषित नहीं कर पाती। जिससे शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है।

Read more: Chanakya Niti: गर्भ में ही तय होते हैं किस्मत के ये 3 फैसले, इन्हें बदलना नामुमकिन 

हाई ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए हर डायबिटीज मरीज को इंसुलिन जरूरत पड़ती ही है लेकिन कई मामलों में बिना इंसुलिन के ही शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। कई घरेलू उपायों से डायबिटीज कंट्रोल होती है। वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें इंसुलिन की जरूरत तो होती है लेकिन कुछ कारणों से उन्हें इसे लेने की सलाह नहीं दी जाती है।

बिना इंसुलिन के ऐसे करें ब्लड शुगर कंट्रोल

control blood sugar without insulin

  • डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए पौष्टिक और संतुलित डाइट बहुत महत्वपूर्ण है और डायबिटिक्स को ब्लड शुगर लेवल मैनेज करने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना ही होता है।
  • हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज और वॉक करें। खाने के तुरंत बाद कम से कम 15 मिनट वॉकिंग करनी चाहिए। सप्ताह में कम से कम 5 दिन वर्कआउट जरूर करें।
  • मोरिंगा जूस में के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मोरिंगा का जूस कई बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।
  • एक रिर्सच में सामने आया है कि रोजाना 50 ग्राम ड्राय फ्रूट्स खाने से कालेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है। आप काजू ,बादाम ,पिस्ता और अकरोट को शामिल कर सकते हैं।
  • सिडनी यूनिवर्सिटी के एक शोध में सामने आया है कि अदरक शरीर में शुगर अवशोषित करने में मदद करती है। इसीलिए अदरक का सेवन फायदेमंद माना गया है।

Read more: देश को 5 और वंदे भारत ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी इस दिन करेंगे रवाना, जानें कहां-कहां चलेगी ये गाड़ियां 

  • दालचीनी में कैल्शियम, एंटीओक्सीडेंट ,पौलिफेनोल, मेंगनीज,आइरन और फ़ाइबर भरपूर मात्र में होते है। और साथ में कार्बोहाइड्रेट,फटती एसिड और अमीनो एसिड होते है जो आपके शरीर को स्वास्थ रखने में मदद करता है। इससे इंसुलिन लेवल भी कंट्रोल में रहता है।
  • फलों में विटामिन ए और सी होता है जो खून और हड्डियों को स्‍वास्‍थ्‍य रखता है। इनमें जिंक, पोटैशियम, आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इंसुलिन का सही लेवल बनाए रखने में मददगार साबित हाेता है।
  • डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को अपना वजन हमेशा कंट्रोल में रखना चाहिए। क्योंकि ओवर वेट होने के कारण शुगर लेवल को मेंटेन रखना बहुत मुश्किल होता है। इसके लिए रोजाना वॉक करें ताकि मांसपेशियां इंसुलिन पैदा कर सकें और ग्लूकोस को पूरी तरह से एब्जार्ब कर सकें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें