Disadvantages of Tea

Disadvantages of Tea: चाय बनाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती, वरना चाय बन सकती है जहर

drinking too much tea is poison: आज के समय में हर कोई चाय का दीवाना हो गया है। चाय ज्यादातर लोगों को पसंद होती जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  January 8, 2024 / 07:04 PM IST, Published Date : January 8, 2024/7:04 pm IST

Disadvantages of Tea:: आज के समय में हर कोई चाय का दीवाना हो गया है। चाय ज्यादातर लोगों को पसंद होती जा रही है। चाय का कोई फिक्स मौसम नहीं होता है। पूरे 12 माह लोग चाय की चुस्की लेने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। खासकर सर्दी के दिनों में ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं। आज के समय को देखते हुए कहा जा सकता है कि चाय लोगों की पहली जरूरत बन गई है।इसके बिना उनका दिन पूरा नहीं होता। ऐसा भी कहा जाता है कि ठंड के दिनों में एक कप चाय आपको सभी बीमारियों से दूर रखती है।

Read more: Dalit Minor Girl Raped: दबंग ने रास्ता रोक दलित लड़की के साथ की हैवानियत की हदें पार, पुलिस केस दर्ज होने पर नाबालिग ने खाया जहर… 

चाय सबसे अच्छा बूस्टर

सर्दियों के मौसम में चाय को सबसे अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए, कि आपको सर्दियों में बहुत अधिक चाय पीने से बचना चाहिए, तो क्या आप ऐसा करेंगे? वरिष्ठ गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट और हेपेटोलॉजिस्ट और मोटापा विशेषज्ञ डॉ. निवेदिता पांडे सर्दियों में ज्यादा चाय न पीने की सलाह देती हैं। वह कहती हैं कि ”सर्दियों में चाय का सेवन वैसे भी काफी बढ़ जाता है।” यह फायदेमंद है, लेकिन इसके अधिक सेवन से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। जानते हैं ना कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा हो तो नुकसानदायक हो जाती है।

वह बताती हैं कि हम चाय में अदरक, लौंग, इलायची डालकर काफी देर तक उबालते हैं। कोशिश करें कि चाय को बहुत देर तक ना उबालें। क्‍योंकि इससे चाय में मौजूद टैनिन बाहर आ जाते हैं। जो एसिडिटी का सबसे बड़ा कारण हैं। टैनिन एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है, जो चाय की प‍त्तियों में पाया जाता है।

Read more: Dalit Man Beaten to Death: दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या, इलाके में फैली सनसनी

जानें कितनी पीनी चाहिए चाय

Disadvantages of Tea:: आपको बता दें कि जब टैनिन को ज्‍यादा मात्रा में लिया जाए, तो इससे एसिड रिफलक्स और गैस बन सकती है। अगर चाय पीने के बाद गैस लंबे समय तक बनी रहे, तो पेट में सूजन आ जाती है। इसलिए कहते हैं कि जिन लोगों को आंत से जुड़ी समस्या है, उन्‍हें चाय का सेवन कम से कम करना चाहिए। इतना ही नहीं, अगर पेट में इंफेक्‍शन है, तो इसका सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक दिन में दो या तीन बार से ज्‍यादा चाय नहीं पीनी चाहिए। सर्दियों में चाय का सेवन तब तक ही अच्‍छा है, जब तक की आप दो से तीन बार पी रहे हैं। इसमें आप जो चाहे, मिलाकर पी सकते हैं। इससे ज्यादा बार चाय पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें