Workout for prepare your body in winter

सर्दियों के मौसम में खुद को रखना है स्वस्थ तो करें ये वर्कआउट, मिलेगी जबरदस्त फिटनेस

Winter workout to keep the body fit: सर्दी का मौसम हमारे कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर तनाव बढ़ा देता है। इसके कारण खून की नलिकाओं पर दबाव बढ़ता है। इसके कारण सांस लेने में परेशानी, मसल्स पेन, ज्वाइंट पेन जैसी समस्याएं होती है। अगर ये परेशानियां ज्यादा दिनों तक हो और वर्कआउट न हो तो हार्ट, डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा परेशानी होती है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:00 PM IST

नई दिल्ली। Winter workout to keep the body fit: सर्दीयों का मौसम एक ऐसा मौसम है जिसमें शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। चूंकि सर्दी में ठंड के कारण काम करने का मन नहीं करता इसलिए शरीर को काम करने के लिए तैयार करना में बहुत मुश्किल होती है। इसलिए सर्दी में खुद को तैयार करने के लिए वर्कआउट जरूरी है। हालांकि वर्कआउट बहुत लोग करते हैं, लेकिन सर्दी में सही वर्कआउट जरूरी है ताकि शरीर मजबूत भी बने और काम के लिए तैयार भी हो सके।

दोस्ती की एक मिसाल ऐसी भी, शख्स ने कर दी ऐसी जबरदस्ती, रातोंरात पलट गई युवक की किस्मत.!

Winter workout to keep the body fit: एक्सपर्ट के अनुसार सर्दी का मौसम हमारे कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर तनाव बढ़ा देता है। इसके कारण खून की नलिकाओं पर दबाव बढ़ता है। इसके कारण सांस लेने में परेशानी, मसल्स पेन, ज्वाइंट पेन जैसी समस्याएं होती है। अगर ये परेशानियां ज्यादा दिनों तक हो और वर्कआउट न हो तो हार्ट, डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा परेशानी होती है। इसलिए सही वर्कआउट करना आवश्यक है।

ऐसे करें मॉर्निंग वर्कआउट

Winter workout to keep the body fit: वर्कआउट के लिए सुबह का समय उत्तम होता है, चाहे वह कोई भी मौसम क्यों न हो। इससे शरीर दिन भर काम करने के लिए तैयार हो पाता है और इससे कई तरह के फायदे भी होते हैं। सुबह में एक्सरसाइज इस तरह से करें।

Bank Holiday In December 2022: फटाफट निपटा लें बैंकिंग से जुड़े काम, दिसंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक के कामकाज

सूरज की रोशनी लें

Winter workout to keep the body fit: सर्दियों के मौसम में धूप भी कम निकलती है जिसके कारण शरीर का सर्कैडियन लय बिगड़ जाता है। सूरज के सीमित संपर्क के कारण हमारे शरीर में मेलाटोनिन यानी स्लीप हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप हम सामान्य से अधिक थका हुआ महसूस करते हैं। इन परेशानियों का सबसे आसान तरीका यह है कि जितना हो सकें उतना समय धूप में बिताए। इससे आपके शरीर को विटामिन डी की दैनिक खुराक मिलेगा।

वार्म-अप करें

Winter workout to keep the body fit: सर्दी में सबसे पहले वार्म अप करना चाहिए, तब शरीर वर्क आउट करने के लिए तैयार होता है। वार्म अप के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। इसके लिए जंपिंग, सावधान-विश्राम की अवस्था, दोनों हाथों को उपर कर पैरों को फैलाने जैसी एक्सरसाइज करें। इससे ब्लड का फ्लो बढ़ता है और ज्वाइंट लूज और सहज होता है।

Government Scheme: शादीशुदा महिलाओं के लिए खुशखबरी.., सरकार दे रही ये खास सुविधा, ऐसे उठा सकेंगी लाभ

योग-व्यायाम करें

Winter workout to keep the body fit: सर्दियों में शरीर की थोड़ी सी हलचल भी एक खिंचाव की तरह महसूस होती है। सर्दी के मौसम में वॉकिंग और रनिंग आमतौर पर दो सबसे आम एक्सरसाइज हैं। इसके लिए बहुत बड़े जिम में जाने की जरूरत भी नहीं है, इसमें शरीर का पूरा भाग सक्रिय रहता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें