How will thermal scanner work in Corona

Thermal Scanner : कोरोना वायरस की सटीक पहचान करता है थर्मल स्कैनर, जानें कैसे होगा इसका उपयोग

How will thermal scanner work in Corona: जिस तरह से चीन में कोरोना का प्रकोप लगातार फैल रहा है, उसके मद्देनजर भारत में भी अलर्टनेस शुरू हो गई है। ये स्कैनर दिल्‍ली, मुंबई समेत सभी बड़े और व्‍यस्‍त हवाईअड्डों पर लगे हैं। इससे विदेश से आने लोगों में कोरोना की जांच में सुविधा मिलने लगेगी। 

Edited By :   Modified Date:  December 24, 2022 / 04:15 PM IST, Published Date : December 24, 2022/4:15 pm IST

नई दिल्ली। How will thermal scanner work in Corona: चीन में एक बार फिर कोरोना ने महामारी का रूप ले लिया है। जिस तरह से चीन में कोरोना का प्रकोप लगातार फैल रहा है, उसके मद्देनजर भारत में भी अलर्टनेस शुरू हो गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड वायरस की जांच के लिए एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनर फिर काम करना शुरू कर देंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि थर्मल स्कैनर क्या हैं और ये किस तरह काम करते हैं..?

तापमान को दर्ज करता है थर्मल स्कैनर

दरअसल, थर्मल स्‍कैनर एक ऐसा डिवाइस है जो शरीर के तापमान को दर्ज कर एक थर्मल इमेज तैयार करता है। स्‍कैनर की स्‍क्रीन पर बनने वाली इमेज में मौजूद अलग-अलग रंग शरीर और आसपास की चीजों के तापमान को दर्ज कर लेती हैं। कुछ स्‍कैनर में शरीर का तापमान लिखकर आता है। एयरपोर्ट पर लगाए गए स्‍कैनरों में दोनों तरह की व्‍यवस्‍था होती है। इतना ही नहीं किसी व्‍यक्ति के शरीर का तापमान सामान्‍य से अधिक होने पर यह स्‍कैनर बीप के जरिये सिग्‍नल भी देते हैं।

कोरोना वायरस की जांच करेगा थर्मल स्कैनर

दरअसल, साल 2020 और 2021 में देश में कोरोना का प्रकोप फैला था तो सरकार ने देश के हवाईअड्डों पर विदेश से आने वाले लोगों में कोरोना वायरस की जांच के लिए थर्मल स्‍कैनर लगाए थे। ये स्कैनर दिल्‍ली, मुंबई समेत सभी बड़े और व्‍यस्‍त हवाईअड्डों पर लगे हैं। अब बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फिर काम शुरू कर देंगे। इससे विदेश से आने लोगों में कोरोना की जांच में सुविधा मिलने लगेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers