List Of Leaders Who Left Congress | Lok Sabha Elections 2024 Full Updates

Leaders Who Left Congress: कांग्रेस के ये 10 दिग्गज छोड़ चुके हैं पार्टी.. आज लवली ने भी दे दिया अध्यक्ष पद से इस्तीफा, जानें क्या रही वजहें..

Edited By :   Modified Date:  April 28, 2024 / 06:31 PM IST, Published Date : April 28, 2024/6:26 pm IST

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों से कांग्रेस के लिए संगठनात्मक तौर पर हर कुछ सही नहीं रहा। पार्टी के बड़े नेताओं ने पार्टी का दामन छोड़ दिया। (List Of Leaders Who Left Congress) बात करें चुनावी साल की तो भी यह दौर रहा और कई बड़े नेताओं ने भाजपा या फिर दूसरे विपक्षी दलों में शामिल हो गए।आखिर इसके पीछे क्या वजह रही कि एक के बाद एक नेताओं ने कांग्रेस से किनारा कर लिया। आइये जानते हैं ऐसे नेताओं के बारें में

UNO Latest Report: सबसे हसीन होती है यहाँ की लड़किया फिर भी करोड़ो बैठी हैं कुंवारी.. क्या ये है वजह?..

01 गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे और पार्टी संगठन में कई बड़ी जिम्मेदारियां निभा चुके गुलाम नबी आजाद ने पार्टी छोड़ दी थी। उन्होंने कांग्रेस के दूसरे 22 नेताओं के साथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र भी लिखा था। जिसके बाद उन्होंने जम्मू में नई पार्टी बना ली थी।

Ghulam Nabi Azad: Latest News, Videos and Photos of Ghulam Nabi Azad |  Times of India

02 आरपीएन सिंह

यूपी से कांग्रेस नेताआरपीएन सिंह ने यूपी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का दामन छोड़ अपने आप को भारतीय जनता पार्टी से जोड़ लिया। आरपीएन सिंह भी पार्टी की कार्यशैली से नाराज थे। बीजेपी ने आरपीएन सिंह को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है।

Why R.P.N. Singh's exit has the Jharkhand Congress cautious

03 जितिन प्रसाद

कांग्रेस से केंद्र में मंत्री और सांसद रह चुके जितिन प्रसाद साल 2022 में कांग्रेस का दामन थोड़ा बीजेपी में शामिल हुए। बीजेपी ने जितिन प्रसाद को यूपी सरकार में मंत्री बनाया और 2024 का लोकसभा चुनाव में वरुण गांधी की जगह उम्मीदवार बनाया है।

Why did Jitin Prasada leave the Congress? | Latest News India - Hindustan  Times

04 संजय सिंह

अमेठी से सांसद और विधायक रहने वाले संजय सिंह ने भी कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी का दामन थामना बेहतर समझा था।

Amethi (Taluk) Homepage with Pictures and Map : Rajput Provinces of India

Tiranga in POK: पीएम मोदी का प्लान!.. 400 पार सीट आने POK में फहराएगा भारत का झंडा.. सुने नेता जी के दावें..

05 अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस के पूर्व महाराष्ट्र अध्यक्ष और सांसद रह चुके अशोक चव्हाण ने भाजपा का दामन थाम लिया था। (List Of Leaders Who Left Congress) उनपर महाराष्ट्र में आदर्श सोसायटी में घोटाले का भी आरोप लगा था जिसे लेकर कांग्रेस ने उनपर कई प्रहार किये थे।

Ashok Chavan's Exit: Congress fails to arrest plummeting morale of both  leaders and rank-and-file

05 नवीन जिंदल

उद्योगपति और कांग्रेस के बड़े नेता नवीन जिंदल ने साल 2024 में कांग्रेस का दामन छोड़कर बीजेपी का दामन थामा है। नवीन कुरुक्षेत्र से सांसद रह चुके हैं और बीजेपी ने 2024 का लोकसभा चुनाव में भी कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Naveen Jindal takes charge as president of the Indian Steel Association |  Company News - Business Standard

06 रवनीत बिट्टू

पंजाब के लुधियाना से कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने कांग्रेस का दामन छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया। रवनीत सिंह बिट्टू पंजाब के सियासत का बड़ा नाम है और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता बेअंत सिंह के पोते हैं।

पंजाब कांग्रेस में नया संकट? लुधियाना के सांसद ने की पीएम मोदी से मुलाकात

07 अमरिंदर सिंह

कांग्रेस के पंजाब के सबसे बड़े नेता अमरिंदर सिंह ने भी कांग्रेस की कार्यशैली से नाराज होकर पहले कांग्रेस छोड़ दी थी।

Full text of Amarinder Singh's resignation letter to Congress chief Sonia  Gandhi

08 आचार्य प्रमोद कृष्णम

यूपी के बड़े नेताओं में शुमार रहे और प्रियंका गांधी के करीबी आचार्य प्रमोद ने भी कांग्रेस से रास्ते अलग कर लिए। वे लगातार पार्टी आलाकमान के खिलाफ बयानबाजी कर रहे थे, बाद में उन्हें पार्टी से निष्काषित भी कर दिया गया। अमरिंदर सिंह की जगह चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का सीएम बनाया और इसके बाद अमरिंदर सिंह ने अपनी नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस बनाई।

2019 में लड़ा चुनाव, प्रियंका गांधी की टीम का रहे हिस्सा, आखिर क्यों  कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णम को पार्टी से निकाला? | who is acharya  pramod krishnam ...

09 प्रियंका चतुर्वेदी

प्रवक्ता रह चुकी प्रियंका चतुर्वेदी ने कांग्रेस का हाथ छोड़कर शिवसेना ज्वाइन किया। बाद में शिवसेना ने उन्हें राज्यसभा भी भेजा।

कांग्रेस से नाराज प्रियंका चतुर्वेदी ने दिया इस्तीफा, शिवसेना में हो सकती  हैं शामिल

10 गौरव वल्लभ

कांग्रेस के प्रवक्ता रह चुके गौरव वल्लभ आखिरकार कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए। गौरव वल्लभ ने भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के न्योता को नकारने पर नाराजगी जताई थी।

कौन हैं बीजेपी में शामिल हुए गौरव वल्लभ जिन्होंने कभी कांग्रेस न छोड़ने की  बात की थी - BBC News हिंदी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers