Strategy to make school premises tobacco free

तंबाकू गतिविधियां रोकने के लिए प्रशासन की बड़ी पहल, जल्द ही स्कूलों में शुरू किया जाएगा ये अभियान

Strategy to make school premises tobacco free: थानीय प्रशासन को तंबाकू गतिविधियां रोकने के लिए इंतजाम करने के निर्देश दिए है

Edited By: , November 29, 2022 / 09:08 PM IST

Administration’s big initiative to save children from smoking; भोपाल ; ग्लोबल यूथ टोबेको सर्वे 4 की रिपोर्ट में स्कूली बच्चों को लेकर हुए खुलासे ने न केवल स्वास्थ्य विभाग बल्कि स्कूल शिक्षा विभाग की भी नींद उड़ा दी है। स्कूल शिक्षा विभाग के लिए यह बहुत ही चौंकाने वाली बात है कि 8वीं से 10वीं तक के बच्चों में स्मोकिंग हैबिट्स बढ़ रही है। जारी सर्वे रिपोर्ट के बाद अब विभाग ने तय किया है कि प्रदेश के स्कूलों को तंबाकू फ्री किया जाएगा। जिसके लिए करीब 30 हजार स्कूलों को टारगेट किया गया है।

यह भी पढ़े ; Breaking News: कांग्रेस के विधायक ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र, बोले आपके अफसर छात्राओं के हाथ में थमाना चाहते हैं बंदूक

तंबाकू गतिविधियां रोकने के लिए प्रशासन की बड़ी पहल

Administration’s big initiative to save children from smoking; इस बारे में लोक शिक्षण आयुक्त अभय वर्मा का कहना है कि हमने सभी प्रिंसिपल्स और स्थानीय प्रशासन को तंबाकू गतिविधियां रोकने के लिए इंतजाम करने के निर्देश दिए है। साथ ही स्कूल के आसपास कही भी नशीले पदार्थों की ब्रिकी न हो इसे भी सुनिश्चित किया जा रहा है.. सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम(कोटपा) पहले से ही लागू है पर इसका पालन सख्ती से करवाया जाएगा।

यह भी पढ़े ; उप्र के बदायूं में चूहे को निर्दयतापूर्वक मारने के मामले में प्राथमिकी दर्ज

एनएचएम ने तंबाकू गतिविधियां को लेकर कही ये बात

Administration’s big initiative to save children from smoking; वहीं इस बारे में एनएचएम की एमडी का कहना है उमंग कार्यक्रम के तहत ही बच्चों को अच्छी हेल्थ हैबिट्स के बारे में बताया जाएगा जिसमें हमारा लक्ष्य तंबाकू पदार्थों के बढ़ते सेवन को रोकना भी है..चूंकि तंबाकू पदार्थ आसानी से उपलब्ध हो जाते है इसलिए इस फैक्ट पर भी काम किया जाएगा और साथ ही पालकों को भी इससे जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़े ; ‘ब्रह्मानंद के खिलाफ अपराध का दस्तावेज भाजपा नेता ने ही उपलब्ध कराया’…, मंत्री अमरजीत भगत का बड़ा बयान

यह देखे जारी अकड़े की पूरी खबर

Administration’s big initiative to save children from smoking; बता दें कि (gfx in)GYTS 4 की रिपोर्ट में बताया गया था कि मप्र में 13 से 15 साल के बच्चों में स्मोकिंग हैबिट्स तेजी से बढ़ रही है। इस आयु वर्ग के 3.9% बच्चे तंबाकू पदार्थों का सेवन करते है जिसमें 4.4% लड़के और 3.5% लड़कियां है। तो वही 11.5% लड़के और 7% लड़कियां सिगरेट पीती है जबकि 7% लड़के और 13.1% लड़कियां बीड़ी पीती है.. शहरी क्षेत्र में सिगरेट का आंकड़ा 12.2% और बीड़ी का 12.3% है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में सिगरेट का आंकड़ा 8.3% और बीड़ी का आंकड़ा 7.2% है..इसके अलावा 9.5%लड़के और 10.2% लड़कियां स्मोकलैस तंबाकू पदार्थों का सेवन करते है..इस सर्वे में प्रदेश के 34 स्कूलों 21 सरकारी और 13 निजी के 2979 बच्चों को शामिल किया गया था जिनकी उम्र 13-15 साल थी।