Case of cheating people by creating fake website

सावधान! फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों से ठगी का मामला, पुलिस ने हेल्पलाइन और एडवाइजरी की जारी

Case of cheating people by creating fake website : भोपाल साइबर पुलिस ने लोगों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है।

Edited By :   Modified Date:  March 5, 2023 / 10:33 PM IST, Published Date : March 5, 2023/10:30 pm IST

Case of cheating people by creating fake website : भोपाल। त्योहारों के मौके पर अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने की सोच रहे हैं तो खबरदार हो जाइए क्योंकि फर्जी वेबसाइट बनाकर आप को ठगने की कोशिश की जा रही है। दरअसल त्यौहार के मौके पर लोग अलग-अलग ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर मिल रहे लोक लुभावने ऑफर के चक्कर में फंस कर अपना ही नुकसान करवा बैठते हैं और यह बात सामने तब आई जब इसी तरह के कई फर्जी वेबसाइट के जरिए लाखों की धोखाधड़ी के मामले भोपाल साइबर पुलिस ने पकड़े।

read more ; प्रदेश की महिलाओं को हर साल मिलेगा 18 हजार रुपए, महिला वोटर्स को साधने कांग्रेस ने खेला बड़ा दांव 

Case of cheating people by creating fake website : इस तरह के मामले सामने आने के बाद भोपाल साइबर पुलिस ने लोगों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है। इस बारे में डीसीपी क्राइम ने बताया कि त्यौहार के सीजन में कई ऐसे गिरोह सक्रिय हो जाते हैं जो फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों से धोखाधड़ी करते हैं,साथ ही बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के जो कस्टमर केयर इस समय गूगल पर मौजूद है वह भी ज्यादातर फर्जी है। इस बात को मद्देनजर रखते हुए हमने एक एडवाइजरी और हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है।

read more : CG News: ब्रेस्ट का इलाज कराने आयी युवती, ड्रेसिंग करने पहुंच गया रेडियोग्राफर, कर दी ऐसी हरकत, गिरफ्तार 

Case of cheating people by creating fake website : जारी एडवाइजरी के मुताबिक लोगों से अपील की गई है कि वह फोन कॉल पर किसी को भी अपने बैंक खाता, एटीएम और डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी साझा ना करें। इसके साथ ही यूपीआई के जरिए पेमेंट करने के लिए ओटीपी या यूपीआई पिन के लिए आए कॉल पर भीकोई जानकारी ना दें।

read more : मेमू ट्रेन में हथियार लेकर कर रहे थे महिला की रेकी, समय रहते पीड़िता ने दिखाई होशियारी, चार आरोपी गिरफ्तार 

ऑनलाइन खरीदारी करते समय ऐसे बैंक खाते का इस्तेमाल करें जिसमें कम बैलेंस हो और पूरी सावधानी से नियम निर्देश पढ़कर ही पैसों का ट्रांजैक्शन करें। वहीं अगर साइबर क्राइम की कोई घटना आपके साथ घटित हो तो 9479990636 पर संपर्क करें।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें