मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल में मध्याह्न भोजन तैयार करने वाली केंद्रीय रसोई का उद्घाटन किया |

मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल में मध्याह्न भोजन तैयार करने वाली केंद्रीय रसोई का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल में मध्याह्न भोजन तैयार करने वाली केंद्रीय रसोई का उद्घाटन किया

: , January 25, 2023 / 03:10 PM IST

भोपाल, 25 जनवरी (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को यहां करीब 47 हजार विद्यालयी बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन तैयार करने वाली केंद्रीय रसोई का उद्घाटन किया।

चौहान ने कहा कि एक एकड़ क्षेत्र में फैली यह सुविधा भोपाल जिले के शहरी क्षेत्रों में सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों को गर्म और पौष्टिक भोजन प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री पोषण कार्यक्रम के तहत देशभर के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में छात्रों को मध्याह्न भोजन दिया जाता है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने रसोई घर चलाने के लिए बेंगलुरु मुख्यालय वाले गैर सरकारी संगठन अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों में मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने के लिए ऐसे और संगठनों को शामिल किया जाएगा।

चौहान ने कहा कि एचईजी लिमिटेड द्वारा खर्च किए गए 12 करोड़ रुपये की लागत से रसोई तैयार की गई है, जो छात्रों को केक, मीठा दलिया और खीर जैसे व्यंजन प्रदान करेगी। एचईजी इस रसोई के संचालन के लिए प्रतिवर्ष सात करोड़ रुपये देगी।

फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष (संचालन एवं परियोजना) भरतर्षभ दास ने मंगलवार का यहां पत्रकार वार्ता में बताया कि देश में कोई भी बच्चा भूख के कारण शिक्षा से वंचित ना रहे, इसी लक्ष्य को ध्यान में रखकर फाउंडेशन द्वारा कार्य किया जा रहा है और देशभर में फाउंडेशन की यह 66 वीं रसोई होगी।

उन्होंने बताया कि अक्षय पात्र देशभर में 15 राज्यों में 20 हजार से अधिक विद्यालयों के करीब 22 लाख बच्चों को भोजन उपलब्ध कराता है।

दास ने बताया कि अक्षय पात्र की रसोई में मशीनों के जरिए रोटी, सब्जी, दाल व चावल तैयार किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि भोपाल में करीब 150 कर्मचारी प्रतिदिन भोजन बनाने के कार्य में जुटेंगे।

भाषा दिमो

मनीषा संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)