प्रचंड के दौरे के बीच गोरखा समुदाय की 11 जातियों को मप्र में अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग उठी |

प्रचंड के दौरे के बीच गोरखा समुदाय की 11 जातियों को मप्र में अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग उठी

प्रचंड के दौरे के बीच गोरखा समुदाय की 11 जातियों को मप्र में अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग उठी

:   Modified Date:  June 3, 2023 / 06:58 PM IST, Published Date : June 3, 2023/6:58 pm IST

इंदौर, तीन जून (भाषा) नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘‘प्रचंड’’ के मध्यप्रदेश दौरे के बीच नेपाली मूल के लोगों के एक संगठन ने राज्य सरकार से 11 गोरखा जातियों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देकर आरक्षण का लाभ प्रदान किए जाने की मांग की है।

‘‘प्रचंड’’ मध्यप्रदेश के दो दिवसीय दौरे के बाद शनिवार को इंदौर से दिल्ली रवाना हो गए।

नेपाली संस्कृति परिषद (अंतरराष्ट्रीय) की भारतीय शाखा के सचिव शैलेश गुरुंग ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा,’राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को नेपाली समुदाय अपने शुभचिंतक के रूप में देखता है। हमारी उनसे मांग है कि गोरखा समुदाय की 11 जातियों को सूबे में अनुसूचित जनजाति का दर्जा देकर सरकारी शैक्षणिक संस्थानों और नौकरियों में आरक्षण प्रदान किया जाए।’

उन्होंने कहा कि इन जातियों को नेपाल में भी अनुसूचित जनजाति का दर्जा हासिल है।

नेपाली समुदाय के वरिष्ठ नेता ने बताया कि मध्यप्रदेश में सभी जातियों के भारतीय गोरखाओं की आबादी ढाई लाख से तीन लाख के बीच है और इनमें उन 11 जातियों के एक लाख से डेढ़ लाख लोग शामिल हैं जिनके लिए आरक्षण की मांग की जा रही है।

गुरुंग ने कहा,’गोरखा समुदाय के चिकित्सकों और आईएएस व आईपीएस अधिकारियों की तादाद बहुत कम है। राज्य में आरक्षण के लाभ मिलने पर यह समुदाय समाज की मुख्यधारा से जुड़ जाएगा।’

उन्होंने राज्य सरकार से यह मांग भी की कि नेपाली साहित्य, बोलियों और संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन के लिए इंदौर या भोपाल में नेपाली अकादमी की स्थापना की जाए।

गुरुंग ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच ‘रोटी-बेटी का संबंध’ है और नेपाल के प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’ के भारत दौरे से इस रिश्ते को बल मिला है।

गौरतलब है कि प्रचंड बुधवार को भारत की चार दिन की यात्रा पर आए थे। उन्होंने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दोनों देशों के आपसी संबंधों को लेकर राजधानी दिल्ली में वार्ता की थी।

‘प्रचंड’ ने शुक्रवार रात इंदौर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि इस भेंट के दौरान दोनों देशों के बीच संपर्क, जल संसाधन और ऊर्जा के क्षेत्रों में आपसी संबंध मजबूत करने को लेकर ‘बहुत दूर तक जाने वाली सहमति’ बनी है।

भाषा हर्ष नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers