मध्यप्रदेश में वित्तीय और लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन क्षेत्र में किये जा रहे प्रयास सराहनीय : सीतारमण |

मध्यप्रदेश में वित्तीय और लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन क्षेत्र में किये जा रहे प्रयास सराहनीय : सीतारमण

मध्यप्रदेश में वित्तीय और लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन क्षेत्र में किये जा रहे प्रयास सराहनीय : सीतारमण

: , November 29, 2022 / 11:48 PM IST

भोपाल, 29 नवंबर (भाषा) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि मध्यप्रदेश में वित्तीय और लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयास सराहनीय हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य की सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) की वृद्धि दर विगत 10 वर्षों में राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर से अधिक रही है।

सीतारमण ने कहा कि वर्ष 2021-22 में मध्यप्रदेश की आर्थिक वृद्धि दर 19.74 प्रतिशत रही, जो देश में सर्वाधिक है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्ष 2025 तक देश की अर्थव्यवस्था को 5 हजार अरब डॉलर पहुँचाने के लक्ष्य की पूर्ति की दिशा में भी मध्यप्रदेश के प्रयास सराहनीय हैं।

सीतारमण ने यहां मंत्रालय में वित्त विभाग द्वारा दिये गये प्रस्तुतिकरण को देखने के बाद यह बात कही।

इस अवसार पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित वित्त विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

सीतारमण ने कहा कि मध्यप्रदेश हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। विशेष रूप से वित्तीय प्रबंधन के मामले में राज्य ने अनेक नवाचार कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किये हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं को प्रदेश में तेजी से गति प्रदान कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है, साथ ही स्व-रोजगार के प्रयास भी बेहतर हो रहे हैं, जिससे स्टार्टअप को बढ़ावा मिल रहा है।

सीतारमण ने कहा कि आत्म-निर्भर भारत में मध्यप्रदेश अपना बेहतर योगदान दे रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राज्य शासन द्वारा जीएसडीपी में वृद्धि के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। इसके लिए गठित राज्य स्तरीय कार्यबल द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में वर्ष 2025-26 तक देश की अर्थव्यवस्था में 550 अरब डॉलर के राज्य के योगदान का लक्ष्य रखा गया है।

भाषा रावत रावत वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)