Cheetah Safari will start soon in Kuno National Park

Kuno National Park News: कूनो नेशनल पार्क का सफर और भी होगा मजेदार, जल्द उठा सकेंगे चीता सफारी का मजा

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क का सफर और भी होगा मजेदार, पर्यटक जल्द ही उठा सकेंगे चीता सफारी का मजा

Edited By :   Modified Date:  August 19, 2023 / 02:00 PM IST, Published Date : August 19, 2023/1:58 pm IST

स्वदेश भारद्वाज, श्योपुर। Kuno National Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में पर्यटक जल्द ही चीता सफारी कर सकेंगे। यहां सेसईपुरा में कूनो नदी क्षेत्र को शामिल कर देश की पहली चीता सफारी विकसित की जाएगी। कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने मप्र शासन से सैद्धांतिक स्वीकृति मिलने के बाद इसका नक्शा तैयार करा लिया है। इसके बाद चीता सफारी का प्रस्ताव सेंट्रल जू अथॉरिटी आफ इंडिया के पास भेजा गया है।  जू अथॉरिटी की स्वीकृति के बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके साथ ही एक इंटरप्रिटेशन सेंटर भी तैयार किया जा रहा है। पर्यटक इसको घूमकर चीतों के विषय में जान सकेंगे ओर उनकां दीदार कर सकेंगे। साथ ही कूनो नेशनल पार्क में उपलब्ध विभिन्न जानवर पक्षी आदि के विषय में भी पर्यटकों को बताया जाएगा।

Read More:  नाग पंचमी के दिन बनने जा रहा अत्यंत शुभ योग, इन चार राशि के जातकों पर छप्पर फाड़कर होगी धन वर्षा 

देश में 70 साल बाद चीतों को पुनरू बसाने के साथ ही अब कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन एनटीसीए की देखरेख में पर्यटन पर भी फोकस करने जा रहा है। इसके लिए कूनो नेशनल पार्क के बाहर करीब 180 हेक्टेयर में चीता सफारी बनाने की तैयारी कर ली गई है। इसमें 130 हेक्टेयर वनभूमि और 50 हेक्टेयर राजस्व भूमि होगी। कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन जल्द ही कलेक्टर से राजस्व भूमि देने के लिए पत्र भेजेगा। इस चीता सफारी को तैयार करने में अनुमानित खर्च करीब 50 करोड़ रुपए आने की संभावना है। इसमें चीतों की सफारी के साथ ही इंटरप्रिटेशन सेंटर और चीता प्रशिक्षण केंद्र भी विकसित किया जा रहा है।

Read More: Jio धमाका.. इन दो नए रिचार्ज प्लान्स के साथ फ्री मिलेगा Netflix सब्सक्रिप्शन 

चीता सफारी प्रोजेक्ट को लेकर अधिकारी कुछ नहीं बोल रहे हैं, क्योंकि प्रोजेक्ट को आने में अभी समय लगेगा और अभी कागजी कार्यवाही भी नहीं हुई पाई है, लेकिन कहीं ना कहीं चीतों को लेकर केंद्र सरकार जल्द ही चीता सफारी के प्रोजेक्ट से पर्यटको को चीतो के दीदार करा पाएगी और वन्यजीवों के बारे में भी बता पाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें