कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी संगठन को मजबूत करने के लिए भोपाल में कई बैठक कीं |

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी संगठन को मजबूत करने के लिए भोपाल में कई बैठक कीं

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी संगठन को मजबूत करने के लिए भोपाल में कई बैठक कीं

:   Modified Date:  January 8, 2024 / 09:29 PM IST, Published Date : January 8, 2024/9:29 pm IST

भोपाल, आठ जनवरी (भाषा) विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हाथों मिली करारी हार की पृष्ठभूमि में कांग्रेस ने सोमवार को आगामी लोकसभा चुनावों की रणनीतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए भोपाल में कई बैठक कीं।

पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव और राजनीतिक मामलों की समितियों एवं लोकसभा सीट प्रभारियों, जिला प्रमुखों और पार्टी की विभिन्न शाखाओं के प्रमुखों सहित पदाधिकारियों की बैठकें यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित की गईं।

मध्य प्रदेश कांग्रेस मीडिया प्रकोष्ठ के प्रभारी केके मिश्रा ने संवाददाताओं को बताया कि पार्टी 18 से 24 जनवरी तक सभी विधानसभा क्षेत्रों में संगठन की बैठकें करेगी।

बैठकों में मध्य प्रदेश के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी प्रभारी जितेंद्र सिंह, प्रदेश पार्टी अध्यक्ष जीतू पटवारी और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

एक वरिष्ठ नेता ने पीटीआई-भाषा को बताया कि विधानसभा चुनाव में पार्टी को नुकसान पहुंचाने की की शिकायतों के मद्देनजर कांग्रेस इस सप्ताह अपनी अनुशासन समिति की बैठक करेगी।

उन्होंने कहा कि पार्टी नेताओं ने बैठकों के दौरान आगामी आम चुनावों की रणनीतियों के बारे में विस्तार से चर्चा की और नेताओं ने अपने विचार साझा किए।

पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 230 में से 163 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस 66 सीटें ही हासिल कर सकी।

मिश्रा ने चुनाव और राजनीतिक मामलों की समितियों की बैठकों का विवरण साझा करने से इनकार करते हुए कहा कि वे मुख्य रूप से लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की रणनीतियों पर केंद्रित थी।

उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी के जिला प्रमुखों और अन्य लोगों की बैठक में राज्य में राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को सफल बनाने के तरीकों पर भी चर्चा हुई।’

बैठकों में शिरकत करने के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता (विधानसभा चुनाव परिणामों के कारण) निराश नहीं हैं, बल्कि इसके विपरीत, वे लोकसभा चुनावों का सामना करने के लिए उत्साहित हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि बैठकों के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के मुद्दे पर भी चर्चा की गई।

कांग्रेस हाल के चुनावों में अपने खराब प्रदर्शन के लिए ईवीएम को दोषी ठहरा रही है।

भाषा

नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)